Raigarh News : आसक्ति संसार व अपनों में नहीं परमात्मा में रखिए – – आचार्य दीपक.. युवराज हटरी चाँदनी चौक में श्रीमद्भागवत कथा का भव्य आयोजन

0
16

रायगढ़ टॉप न्यूज 28 जनवरी 2023। शहर के युवराज हटरी चाँदनी चौक में सात दिवसीय पावन संगीतमयी श्रीमद्भागवत महापुराण कथा का आयोजन सुर संगम कला समिति व जनसहयोग से किया जा रहा है। व्यासपीठ पर श्रीधाम वृंदावन के कथा वाचक आचार्य दीपक प्रतिदिन श्रद्धालुओं को कथा के हर प्रसंग के महत्व को जीवन के साथ जोड़कर सुना रहे हैं जिसे श्रद्धालुगण भावविभोर होकर सुन रहे हैं.

प्रभु को समझने के लिए श्रद्धा चाहिए
व्यासपीठ पर विराजित आचार्य दीपक ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा साक्षात भगवान के श्री मुख से निकली पावन कथा है जिसका श्रवण और अमल करने से कल्याण सुनिश्चित है इसलिए उनका भजन कीर्तन अवश्य करना चाहिए। वहीं मानव का मन इस संसार की माया से घिरा रहता है यही कारण है कि वह परमात्मा की माया और लीला को समझ नहीं पाता उसको समझने के लिए उनकी कृपा के साथ सुक्ष्म बुद्धि, निर्मल मन का होना जरुरी है। जो भी मनुष्य इस संसार व अपनों के प्रति आसक्ति मोह रखता है उसका उद्धार नहीं होता और वह माया के बंधन में बंधकर जन्म – मृत्यु के उलझन में फंस जाता है। ऐसे ही मोह में जड़ भरत राजा को हुआ वह अपने हिरण के प्रति आसक्ति रखते थे और आखिर में मृत्यु के बाद उनको हिरण की योनि मिली। इसलिए प्रभु गोविंद ने कहा है कि जीवन भर और मृत्यु के समय भी परमात्मा का स्मरण करना ना भूलें। तभी प्रभु की कृपा से जीवन का कल्याण होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

मधुर भजन संग झूम रहे श्रद्धालु
कथा स्थल परिसर में गीत – संगीत टीम के कलाकार कथा प्रसंग के अंतर्गत मधुर भजन गीत सुनाकर उपस्थित श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं। जिसे सुन भक्तगण भाव विभोर होकर झूम रहे हैं। वहीं प्रतिदिन पावन श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण करने श्रद्धालुगण पहुंच रहे हैं। सात दिवसीय कथा यज्ञ के आयोजन को सफल बनाने में सभी श्रद्धालुगण जुटे हैं।

पूर्व विधायक विजय अग्रवाल पहुंचे कथा स्थल
आज कथा प्रसंग के तीसरे दिन कथा स्थल में रायगढ़ के पूर्व विधायक जनप्रिय भाजपा वरिष्ठ नेता विजय अग्रवाल कथा स्थल में पहुंचे और पवित्र मन से पूजा – अर्चना कर कथा का श्रवण कर श्रीहरि के श्री चरणों में मत्था टेके व आचार्य दीपक महाराज से आशीर्वाद लिए।

आज गजेंद्र मोक्ष कथा
सात दिवसीय संगीतमयी श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के अंतर्गत आचार्य दीपक महाराज गजेंद्र मोक्ष, श्रीराम जन्मोत्सव, श्री कृष्ण जन्मोत्सव की कथा का रसपान कराएंगे व कथास्थल में श्रीराम जन्मोत्सव व श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाने की तैयारी में श्रद्धालुगण जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here