कोटक महिंद्रा बैंक ने बदल दिए अकाउंट से जुड़े नियम, जानें आप पर कितना पड़ेगा असर

0
1931

Kotak Mahindra Bank: देश के बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. बैंक ने अपने सेविंग और सैलरी खाते से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. बैंक ने अपने सेविंग खाते के एवरेज बैलेंस से जुड़े नियमों, फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट, एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट और चेक बुक लिमिट आदि के नियमों में बदलाव किया है. बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर किए गए बदलावों के बारे में जानकारी साझा की है. जानते हैं इस बारे में.

एवरेज बैलेंस के नियमों में किया गया बदलाव
कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट के औसत बैलेंस के नियमों में बदलाव किया है. अब रोजाना सेविंग खाते में मेट्रो और शहरी क्षेत्र में एवरेज बैलेंस को 20,000 रुपये से घटाकर 15,000 रुपये कर दिया गया है. सेमी अर्बन इलाके में इसे 10,000 रुपये से कम करके 5,000 रुपये कर दिया गया है. ग्रामीण इलाके में इस लिमिट को 5,000 रुपये से कम करके 2,500 रुपये कर दिया गया है. संकल्प सेविंग अकाउंट में सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाके में एवरेज बैलेंस 2,500 रुपये ही तय किया गया है.











फ्री कैश ट्रांजेक्शन लिमिट में भी किया गया बदलाव
बैंक ने अपने दैनिक सेविंग, सैलरी अकाउंट, प्रो सेविंग और क्लासिक सेविंग खाते के ट्रांजेक्शन लिमिट में बदलाव किया है. पहले ग्राहक इन खातों के जरिए कुल 10 ट्रांजेक्शन में 5 लाख रुपये तक एक महीने में ट्रांसफर कर सकते थे, जिसे घटाकर अब 5 ट्रांजेक्शन और 2 लाख रुपये तक की लिमिट तय कर दी गई है.

अब बैंक ने प्रिवी नियॉन या मैक्सिमा प्रोग्राम खाते में अब ग्राहकों को एक महीने में 7 ट्रांजेक्शन के जरिए कुल 5 लाख रुपये ट्रांसफर करने की सुविधा मिल रही है. सोलो सेविंग खाते में अब ग्राहकों महीने में केवल एक बार कुल 10,000 रुपये तक ट्रांसफर करने की सुविधा मिल रही है.

एटीएम ट्रांजेक्शन की लिमिट में भी किया गया बदलाव
बैंक ने अपने एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट में भी बदलाव किया है. आप कोटक एटीएम के जरिए एक महीने में 7 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. वहीं अन्य बैंकों के एटीएम के जरिए कुल 7 ट्रांजेक्शन मुफ्त में ग्राहकों को मिल सकते हैं.

इन चार्जेंस में भी किया बदलाव
बैंक ने ट्रांजेक्शन फेल्योर फीस में भी बदलाव करते हुए इसका शुल्क 200 रुपये तय किया है. चेक बुक लिमिट को सालाना 25 फ्री चेक बुक पेजों को कम करके केवल 5 कर दिया है. अब ग्राहकों को IMPS, NEFT, RTS के जरिए ऑनलाइन महीने में केवल 5 बार फ्री फंड ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी. इसके बाद आपको चार्ज देना पड़ेगा. बैलेंस कम होने पर एटीएम कार्ड ट्रांजैक्शन फेल चार्ज को 20 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया है.













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here