Stock Market Holiday: गुड फ्राइडे के मौके पर आज शेयर बाजार में अवकाश, कमोडिटी बाजार भी बंद

0
936

Stock Market Holiday: गुड फ्राइडे 2024 के उपलक्ष्य में आज भारतीय शेयर बाजार में अवकाश है. बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) आज 29 मार्च 2024 को बंद रहेंगे और सारे ग्लोबल शेयर बाजार भी इसी वजह से बंद रहने वाले हैं. इसके बाद शनिवार और रविवार के दिन पड़ रहे हैं जब विदेशी शेयर बाजारों सहित भारतीय शेयर बाजार में भी स्टॉक मार्केट की वीकली क्लोजिंग होती है, लिहाजा ये लॉन्ग वीकेंड रहने वाला है और भारतीय-ग्लोबल बाजार लगातार तीन दिन बंद रहेंगे.

क्यों है गुड फ्राइडे का अवकाश











यह त्यौहार ईसाई धर्म के लोग कैलवरी में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में याद के तौर पर मनाते हैं. यह पर्व पवित्र सप्ताह के दौरान मनाया जाता है, जो ईस्टर संडे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को आता है. गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है.

आज सभी सेगमेंट में है अवकाश
BSE की वेबसाइट bseindia.com पर भारतीय शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेड नहीं होगा. करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी आज गुड फ्राइडे का अवकाश है और इसमें अब 1 अप्रैल सोमवार को ही कामकाज होगा.

वित्त वर्ष 2024 के आखिर में पड़ी 3 छुट्टियां
29, 30, 31 मार्च को शेयर बाजार की छुट्टी के बाद अब शेयर बाजार सीधा 1 अप्रैल 2024 यानी सोमवार को खुलेंगे और ये वित्त वर्ष 2024-2025 का आगाज वाला दिन भी होगा. घरेलू शेयर बाजार की अवकाश लिस्ट के मुताबिक इस बार मार्च में कई ऐसे मौके पड़े जब शेयर बाजार में तीन दिन के अवकाश पड़े. सबसे पहले 8 मार्च शुक्रवार को महाशिवरात्रि के पर्व पर शेयर बाजार बंद थे और इसके बाद शनिवार-रविवार की साप्ताहिक छुट्टी पड़ी. फिर 25 मार्च होली का अवकाश सोमवार को हुआ और इससे पहले भी 23-24 मार्च को शनिवार-रविवार का वीकली ऑफ रहा. इसके बाद आज 29 मार्च को गुड फ्राइडे का अवकाश है और इसके बाद क्रमशः शनिवार-रविवार को छुट्टी है और चालू वित्त वर्ष का समापन छुट्टियों के साथ हो रहा है.

क्या आज कमोडिटी बाजार खुले हैं?
कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स (EGR) सेगमेंट में भी आज दोनों सेगमेंट में ट्रेडिंग सस्पेंड रहेंगी. इसके मुताबिक आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज पर भी कोई ट्रेडिंग नहीं होगी.

अप्रैल में कब-कब हैं शेयर बाजार अवकाश
अब अगले महीने अप्रैल में भी कई अवकाश हैं जिनमें 11 अप्रैल को ईद-उल-फित्र के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा और इस दिन गुरुवार है. इसके बाद 17 अप्रैल को राम नवमी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद रहेगा जिस दिन बुधवार है. लिहाजा अप्रैल में 2 दिन शेयर बाजार में अवकाश रहेगा और बाकी साप्ताहिक अवकाश तो हैं ही.













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here