Raigarh News: मतदाता पर्ची लेकर घर-घर पहुंच रहे बीएलओ…7 मई को मतदान के लिए लोगों को कर रहे जागरूक

0
147

वोटर आईडी कार्ड अथवा अन्य 12 वैकल्पिक पहचान पत्र में से किसी एक के आधार पर कर सकेंगे मतदान, निर्वाचन कार्यालय ने वैकल्पिक दस्तावेजों की जारी की है सूची
कम मतदान प्रतिशत वाले 175 शहरी और ग्रामीण मतदान केंद्रों पर जागरूकता अभियान को लेकर विशेष फोकस
मतदान केंद्रों पर छाया के लिए टेंट और पेयजल की रहेगी व्यवस्था

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 अप्रैल 2024। भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत रायगढ़ संसदीय क्षेत्र में आगामी 7 मई को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के निर्देशानुसार मतदाताओं के घरों तक मतदाता पर्ची का वितरण किया जा रहा है। बीएलओ मतदाता पर्ची मतदाताओं के घर पहुंचकर दे रहे है तथा मतदाताओं को 7 मई को मतदान के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। इसके अलावा बीएलओ के द्वारा प्रत्येक मतदाता को इस बारे में सूचित किया जा रहा है कि मतदाता पहचान पर्ची मतदान के लिए दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं की जाएगी। मतदान हेतु मतदाता पहचान पत्र या 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज साथ रखे। जिनमें आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी)कार्ड पहचान पत्र में कोई भी एक दिखाकर मतदान कर सकेंगे।

कम मतदान प्रतिशत वाले 175 शहरी और ग्रामीण मतदान केंद्रों पर जागरूकता अभियान को लेकर विशेष फोकस
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने गत दिवस सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद और नगरीय निकायों के सीएमओ की बैठक ली। सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय और नगर निगम आयुक्त सुनील चंद्रवंशी भी बैठक में शामिल हुए। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि जिले के जिन मतदान केंद्रों में मतदान का प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनावों में तुलनात्मक रूप से कम रहा है वहां मतदाता जागरूकता को लेकर विशेष रूप से अभियान चलाया जाए। ऐसे करीब 175 मतदान केंद्र चिन्हांकित किए गए है। इसमें शहरी और ग्रामीण इलाकों के मतदान केंद्र शामिल है। सीमावर्ती इलाकों के पोलिंग सेंटर्स में भी खास तौर पर मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद पंचायतों के द्वारा पूरे जिले में न्योता द्वार-द्वार अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि हमारा प्रयास हो कि हम हर मतदाता तक पहुंच कर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने औद्योगिक संस्थानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को क्रमिक रूप से अवकाश दिए जाने के लिए संबंधित प्रबंधन को निर्देशित करने और मतदान वाले दिन इसकी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

मतदान केंद्रों पर टेंट और पानी की रहेगी व्यवस्था
कलेक्टर गोयल ने गर्मी के मौसम को देखते हुए वोट डालने आए मतदाताओं को असुविधा न हो इसके लिए सभी मतदान केंद्रों में टेंट लगाकर छाया और पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। इसके लिए संबंधित पंचायतों को जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही वहां शौचालय और दिव्यांग मतदाताओं के आवश्यकता के अनुसार भी व्यवस्थाएं पूरी करने के लिए निर्देशित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here