MP में बिपरजॉय का कहर: ग्वालियर और मुरैना के अस्पतालों में भरा लबालब पानी, पुलिसकर्मियों के घर गृहस्ती का सामान बहा, भिंड में दो मंजिला मकान गिरा

0
42

मध्यप्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में ग्वालियर शहर में देर रात से बारिश होने के कारण जिला अस्पताल मुरार में जल भराव हो गया है। मुरैना जिले में भी बारिश के चलते अस्पताल परिसर में पानी भर गया है। भिंड जिले में आंधी और बारिश से दो मंजिला मकान धराशाई हो गया। गनीमत रही कि इस घटना से कोई जनहानि नहीं पहुंची।

ग्वालियर में पिछले 12 घंटे से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने शहर के कई इलाकों में जलभराव के साथ नगर निगम के दावों की पोल खोल कर रख दी है। वहीं सबसे बड़ी परेशानी जिला अस्पताल मुरार में देखने को मिली है, जहां पर अस्पताल कैंपस में पानी भर गया। इस हालात के कारण मरीज और उनके अटेंडरों को आने जाने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बताया गया है कि पानी निकासी व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो जाने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। जिला अस्पताल मुरार परिसर में भरे इस पानी से परेशान हो रहे मरीज और अटेंडरों का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

गौरतलब है कि जिला अस्पताल मुरार की बदहाली को लेकर प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट पूर्व में भी नाराजगी जता चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी इसके व्यवस्थाओं को दुरुस्त करना तो दूर जिला अस्पताल हल्की बारिश में ही जलमग्न नजर आ रहा है। जिससे कहीं ना कहीं प्रबंधन की अवस्थाएं नजर आ रही हैं। बता दें कि, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात राजस्थान में भारी तबाही मचा चुका है। अब इसका असर मध्यप्रदेश में भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में दो दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा। यानि 22 जून तक एमपी में चक्रवाती तूफान एक्टिव रहेगा।

दो मंजिला मकान हुआ धराशाई

भिंड। जिले में भी बीती रात से ही तेज हवाओं के साथ बारिश हुआ। बारिश के चलते वार्ड क्रमांक-38 में दो मंजिला मकान धराशाई हो गया है। जानकारी के अनुसार भिंड के अटेर रोड बंबा की पुलिया के पास वार्ड क्रमांक-38 में रहने वाले राजकुमार ओझा के बगल में उनका दूसरा भाई अपने मकान का निर्माण करा रहा था। इसके लिए उसने तलघर बनाने के लिए 10 फुट गहरा गड्ढा राजकुमार ओझा के मकान के बगल में ही खोदा था।

जिससे मकान की नींव कमजोर होने के साथ-साथ गड्ढे में पानी भर गया और मकान में दरारे आने लगा। राजकुमार ओझा ने किसी भी संभावित दुर्घटना को देखते हुए मकान से बाहर निकलकर परिवार के साथ सो रहे थे। तभी अचानक सुबह उनका दो मंजिला मकान गिर गया। मकान में रखे में हुए 7-8 लाख रुपए का सामान मलबे में दब गया। मकान धराशाई होने से राजकुमार ओझा काे 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

स्वास्थ्य केंद्र में जल भराव

जिले में तेज बारिश होने की वजह से पोरसा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जल भराव हो गया। स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना सैड़कों की संख्या में मरीज आते हैं, लेकिन तेज बारिश के वजह से परिसर में पानी भरने से मरीज और उनके परिजन परेशान हैं। डॉक्टरों ने बताया है कि पानी की निकासी ना होने की वजह से प्रत्येक साल बारिश के समय अस्पताल परिसर का यही हाल रहता है।

इधर, पोरसा थाने में पदस्थ एएसआई और आरक्षक के क्वार्टरों में बारिश का पानी इस कदर भर गया की खाने-पीने का सामान सहित एसी, कूलर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन सब कुछ बर्बाद हो गया। बता दें कि थाने के लिए नई बिल्डिंग बनाई गई और नए क्वार्टर भी बनाए गए। लेकिन आज तक एएसआई और आरक्षकों उनमें रहने की अनुमति नहीं दी गई है। यही वजह है कि देर रात बारिश होने से एएसआई और आरक्षकों का लाखों रुपए का नुकसान हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here