आठ दिनों में मुंबई मेट्रो में 10 लाख लोगों ने की यात्रा…पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन…

0
18

Mumbai Metro: बीती 19 जनवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई मेट्रो 2A और 7 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया था. अगले दिन 20 जनवरी से इसे आम मुंबई के लोगों के लिए शुरू कर दिया गया था. महज 8 दिन के अंदर ही मेट्रो 2A और 7 से लगभग 10 लाख यात्रियों ने सफर किया है. बीते साल अप्रैल में पहले फेज का उद्घाटन किया गया था. तब से लेकर अब तक इसमें लगभग एक करोड़ यात्रियों ने सफर किया है. मेट्रो लाइन 2A और 7 पश्चिम उपनगर में रहने वाले लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है.

मेट्रो लाइन 2ए डीएन नगर अंधेरी से दहिसर तक चलेगी जबकि लाइन 7 दहिसर पूर्व से अंधेरी पूर्व तक चलेगी. दो लाइनें लगभग 35 किमी लंबी हैं और कुल 30 एलिवेटेड स्टेशनों को जोड़ती हैं. मेट्रो लाइन का फेज 1 पिछले साल आरे और धनुकरवाड़ी के बीच खोला गया था.

मेट्रो कार्ड रिचार्ज

मेट्रो 2A और 7 के दूसरे चरण के उद्घाटन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मुंबई वन कार्ड” की भी शुरुआत की. मेट्रो में सफर करने वाले यात्री इस कार्ड को देश के किसी भी हिस्से में मेट्रो से सफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेट्रो कार्ड से बस में भी सफर

कार्ड में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये कर का रिचार्ज करवाया जा सकता है. इस कार्ड का इस्तेमाल ट्रेनों के साथ साथ बस में भी किया जा सकता है. इतना ही नहीं, लोग मुंबई वन कार्ड का इस्तेमाल खरीदारी के लिए भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि साल 2015 ने पीएम मोदी ने इन दोनों मेट्रो लाइन की आधारशिला रखी थी. फिर इसका उद्घाटन किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here