सोनूमुड़ा तालाब को स्वच्छ बनाने आगे आया युवा संकल्प संगठन, तालाब की साफ सफाई कर किया श्रमदान

0
21

रायगढ़। नगर का युवा संकल्प संगठन काफी सक्रिय माना नही जाता बल्कि उनका कार्य जमीनी पर दिखाई देता है जिसे नगर की जनता को सीधा लाभ पहुंचता है एक बार फिर युवा संकल्प संगठन स्वछता को लेकर कभी गली की सफाई तो कभी गांव के नालियों की सफाई कार्य करके गांव को स्वच्छ बनाने का बीड़ा उठाते हुए दिख रहे है हाल ही में नगर के वार्ड क्रमांक 42 और वार्ड क्रमांक 38 के अंतर्गत प्रसिद्ध सोनुमुडा तालाब की दशा को देखकर तालाब की सफाई किया गया।

ज्ञात हो कि इससे पहले भी युवा संकल्प संगठन के युवाओं ने शहर और गांव के तालाबो को सफाई करते हुए बीमारी से बचने का उपाय किया है। जैसे की आप सभी देख रहे हैं कि तालाबों में कचरा,गंदगी किस तरह हावी हो गया है केवल शहर ही नही गांव गांव के तालाबों का अस्तित्व भी समाप्त होते जा रहा है।

तालाबों की दुर्दशा को देखी जाय तो शहर से लेकर गांव तक एक जैसे हालात हैं लेकिन युवा पीढ़ी तालाबों के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी को लेकर सजग हो रहे है। निस्वार्थ भाव से तालाबों की सफाई से लेकर सौंदर्यीकरण तक की बागडोर को संभालने के लिए युवा संकल्प संगठन हमेशा प्रथम रहा है। युवा संकल्प संगठन ने तालाब की सफाई का अभियान शुरू कर दिया है। जिसका शुभारंभ उन्होंने सोनूमुड़ा तालाब की सफाई करते हुए की है। वहीं युवा संकल्प संगठन के युवाओं ने बताया कि युवा संकल्प के सहयोग के लिए मोहल्ले वासी उनके साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़े हो रहे हैं। इस विषय पर युवा संकल्प संगठन का कहना है कि तालाब जीवन का अहम हिस्सा हैं। इससे न केवल मनुष्य को ही लाभ मिलता है बल्कि कई जीव जैसे पशु पक्षी को भी इसकी आवश्यकता पड़ती हैं उन्होंने बताया कि वे तालाबों की सफाई इसलिए करते हैं ताकि मोहल्ले वासियों और नगर में स्वच्छता का सन्देश दिया जा सके उनका मुख्य उद्देश्य जन सेवा है हम सफाई करेंगे तो तालाबो की साफ सफाई के प्रति लोगो की सोच भी बदलेगी। उन्होनें कहा तालाबो को स्वच्छ रखने की हमेशा कोशिश करनी चाहिए। साफ सफाई मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here