Raigarh News : मेहनत और प्रयास से मिलती है सफलता – एसडीएम गगन शर्मा

0
29

विशेष शिविर में श्रेष्ठ छात्र -छात्राओं का हुआ सम्मान
औराभांठा में एनएसएस शिविर का हुआ भावपूर्ण समापन

रायगढ़ टॉप न्यूज 9 जनवरी । शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा नरवा गरवा घुरवा बारी के विशेष संदर्भ में ग्रामीण विकास के लिए युवा विषय पर आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम औराभांठा का समापन भावपूर्ण माहौल में 8 जनवरी रविवार को रायगढ़ एसडीएम गगन शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति एवं जिला पंचायत रायगढ़ के अध्यक्ष निराकार पटेल के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुआ इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य विद्याचरण प्रसाद कालो, ग्राम के प्रतिष्ठित समाजसेवी चंद्रशेखर पटेल, जनपद सदस्य मनोज मालाकार लेफ्टिनेंट (इंडियन नेवी) कृपासिंधु पटेल, उसरौट हायर सेकण्डरी के प्राचार्य भरतसिंह राठिया, रामायण मंडली के मुखिया युवराज पटेल ग्राम के प्रतिष्ठित जन छात्र-छात्रा व आमंत्रित अतिथियों की उपस्थिति रही।कार्यक्रम को एसडीएम गगन शर्मा, जि.प.अध्यक्ष निराकार पटेल सहित विद्यालय के प्राचार्य व्ही.सी.पी. कालो, लेफ्टिनेंट कृपासिंधु पटेल, जनपद सदस्य मनोज मालाकार ने संबोधित किया। ग्राम पंचायत की ओर से एनएसएस अधिकारियों को दिए जाने वाले अभिनंदन पत्र का वाचन पूर्व सरपंच लोचन प्रसाद पटेल द्वारा करते हुए विद्यालय परिवार को समर्पित किया गया, समापन कार्यक्रम संचालन कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला संगठक भोजराम पटेल द्वारा किया गया ।

समापन अवसर पर एसडीएम गगन शर्मा ने एनएसएस शिविर की सराहना करते हुए छात्र – छात्राओं को एनएसएस से जुड़ने के लिए बधाई दी तथा कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने वाला विद्यार्थी श्रम के महत्व को समझता है अपने व्यक्तित्व को निखारता है और वह दूसरों से श्रेष्ठ बन जाता है आप अपने आप को किसी भी मायने में कमजोर ना आंके आप मेहनत और कोशिश के द्वारा अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। सोहनलाल द्विवेदी की कविता -मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में – बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में…! मुट्ठी उसकी खाली हर बार नहीं होती…कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती..को सुनाते हुए गगन शर्मा ने कहा कि आप जितनी मेहनत और कोशिश करेंगे उतने ही लक्ष्य के करीब पहुंचेंगे। युवाओं के लिए प्रेरक उद्बोधन देते हुए गगन शर्मा ने कहा कि मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा और हौसला मेरी मां ने दी हमारे घर में बेटे और बेटियों में किसी भी प्रकार का भेद नहीं किय परिवार के यह संस्कार हमारी अनमोल पूंजी है।

ग्राम औराभांटा है जिले का एक आदर्श गांव – निराकार पटेल
एनएसएस शिविर समापन अवसर पर जिला पंचायत रायगढ़ के अध्यक्ष निराकार पटेल ने ग्राम वासियों को शिविर में विद्यार्थियों का सहयोग करने के लिए विशेष धन्यवाद देते हुए और ग्रामीणों की तारीफ की तथा शिविर की सफलता के लिए एनएसएस के सभी वॉलिंटियर्स और उनके कार्यक्रम अधिकारी की भी सराहना की निराकार पटेल ने कहा कि ग्राम औराभांठा एक आदर्श ग्राम है जहां किसी भी प्रकार की राजस्व समस्या या विवाद हो तो गांव के लोग आपस में बैठकर निपटा लेते हैं । ग्राम जागरूक है यह गांव रायगढ़ जिला के प्रारंभिक ओडीएफ बनने वाले गांव में शामिल है ।जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल में तारापुर हायर सेकेंडरी स्कूल की भी सराहना की और इस स्कूल को खोलवाने वाले शहीद नंद कुमार पटेल को विशेष रूप से याद किया ।

छात्र छात्राओं को किया गया सम्मान, अतिथियों का अभिनंदन …
तारापुर विद्यालय के सात दिवसीय विशेष शिविर में प्रतिभागी छात्र छात्राओं को युवा प्रशासनिक अधिकारी एसडीएम गगन शर्मा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल द्वारा प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो द्वारा सम्मान किया गया तथा चंद्रशेखर पटेल द्वारा ग्रामवासियों की ओर से सभी विद्यार्थियों को स्पेशल बैंग प्रदान किए गए वहीं समस्त अतिथियों को स्पेशल प्रतीक चिन्ह दे कर सम्मान किया गया । शिविर में विशेष योगदान के लिए कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल कार्यक्रम सहायक द्वय रामेश्वर डनसेना, मनोज कुमार पटेल, श्रीमती सरिता पटेल को शाल श्रीफल प्रतीक चिन्ह द्वारा अभिनंदन किया गया ग्राम के रामायण मंडली एनएसएस पर केंद्रीत गीत सुनाते हुए कार्यक्रम अधिकारी का विशेष सम्मान किया गया जिसे सुनकर सभी भाव विभोर हो गए.

इन स्वयंसेवकों को दिया गया बेस्ट कैडेट का पुरस्कार
सात दिन तक चले विशेष शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर शिविरार्थियों को बेस्ट कैडेट के रूप में श्रेष्ठता प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया जिसमें आल ओव्हर बेस्ट शिविरार्थी के रूप में कु.तान्या पटेल, अनुशासन के लिए भूपेंद्र कुमार यादव एवं कु. दिव्या यादव, परियोजना कार्य में करण सिंह चौहान, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए कु.सृष्टि चौहान तथा बौद्धिक परिचर्चा में बेस्ट वालेंटियर्स के रूप में कु. टिकेश्वरी डनसेना, सेवा कार्य के लिए विजय सिदार को सम्मानित किया गया ।

समापन कार्यक्रम में इनकी रही विशिष्ट भागीदारी
सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन अवसर पर ग्राम के प्रतिष्ठित युवराज पटेल, प्रदीप पटेल,यादराम पटेल, प्र. प्रधानपाठक श्रीमती माधुरी पटेल, विशेष सहयोगी कान्ता पटेल, तारापुर विद्यालय के लेखापाल केतन प्रसाद पटेल, श्रीमती विनीता पाणी, रमेश पाणी, शिक्षक चोकलाल पटेल, संतोष पटेल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजू पटेल, ग्राम के रामायण मंडली सदस्य श्याम कुमार विद्याधर चित्रसेन छविलाल मुरलीधर जयनाथ ग्रामीण शिविरार्थियों में पूर्व एन.एस.एस.वॉलिंटियर्स उमा पटेल, नेहा सिदार, कुंति सिदार गोपाल पटेल करण चौहान आदि की उपस्थिति रही ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here