Raigarh News : खनिज विभाग ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई … कटंगपाली एरिया में 5 क्रशर में लगाया ताला, दो को नोटिस, ओम, शुभ, सालासर, जय मां चन्द्रहासिनी व रायगढ़ मिनरल्स में ताला, सद्गुरू साईं व आर्यन को नोटिस

0
20

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 जनवरी। कटंगपाली बोंदा इलाके में शुक्रवार को खनिज विभाग ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। कलेक्टर के निर्देश पर ओम, शुभ, सालासर, जय मां चन्द्रहासिनी व रायगढ़ मिनरल्स में विभाग ने ताला जड़ दिया तो वहीं सद्गुरु साईं व आर्यन मिनरल्स को नोटिस देकर जवाब मांगा है। जिसके बाद क्रशर संचालकों में हड़कंप मच गया है।

जिला सारंगढ़ – बिलाईगढ़ कलेक्टर के निर्देश पर खनिज अधिकारी योगेंद्र सिंह द्वारा शुक्रवार को फिर एक बड़ी कार्रवाई की गई है। दरअसल कटंगपाली व बोंदा के क्रशरों में डोलोमाइट खनिज के अवैध उत्खनन कर क्रशिंग करने की शिकायत लगातार कलेक्टर और खनिज अधिकारी को मिल रही थी । जिस पर कलेक्टर फरिहा आलम सिद्दकी ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिस पर खनिज अधिकारी योगेंद्र सिंह ने रायगढ़ से अपने दल बल के साथ कटंगपाली क्षेत्र के क्रशरों में जांच करने के लिए दबिश दी । कटंगपाली- बोंदा क्षेत्र में 5 क्रशर पर सील की कार्यवाही की गई है।

सबसे पहले रोड से लगे क्रशर रायगढ़ मिनरल्स में निरीक्षण करने के लिए खनिज अफसर घुसे और वहां हर वैरायटी के खनिज को जांच किया गया । क्रशर में अत्यधिक मात्रा में डोलोमाइट डंप किया हुआ था। जिसे देख खनिज अधिकारी योगेंद्र सिंह सीधा लीज एरिया में निरीक्षण करने के लिए पहुंच गए। जहां रायगढ़ मिनरल्स के खनिज क्षेत्र खदान में खनिज अधिकारी को कई सारे अनियमितताएं दिखी जिससे क्रशर में ताला जड़ दिया गया है और मालिक को एक सप्ताह में जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। जवाब प्रस्तुत नहीं करने तक क्रशर को सील की कार्यवाही की गई है । इसी तरह शुभ मिनरल्स, ओम मिनरल्स, सलासर मिनरल्स और जय मां चंद्रहासिनी मिनरल्स में भी ताला लगा दिया गया है। वहीं सद्गुरु साईं मिनरल्स व आर्यन मिनरल्स को नोटिस देकर जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

किसी भी क्रशर में कायदे कानून नहीं
खनिज विभाग के अधिकारियों को क्रशर निरीक्षण के दौरान कई सारे अनियमितताएं मिली है । जहां लीज एरिया में ना तो बाउंड्री वॉल दिया गया था और ना ही डोलोमाइट कितनी क्षमता से खनन हो रहा है,उसके लिए धर्म कांटा लगाया गया था । खदानों में भी धर्म कांटा नहीं लगाया गया है और ना ही कोई नियम रूप से खदान को संचालित कर रहे थे। जिसको देखकर खनिज अधिकारी योगेंद्र सिंह ने क्रशर के मुंशी और मालिकों को फटकार लगाकर सख्त हिदायत दी है।

माइनिंग विभाग के पास कम पड़ गए ताले-चाबी …
एक साथ 5 क्रशरों को सील किया गया तो विभाग के पास ताला चाबी कम पड़ गए। जिसके बाद माइनिंग विभाग ने खनिज जांच चौकी के कर्मचारियों से ताला मंगवाना पड़ा । वहीं इस दृश्य को क्रेशर के मुंशी द्वारा देखा गया , तो वह भी हैरान हो गए कि आखिर माइनिंग विभाग ने इतनी ताला-चाबी क्यों मंगाया गया। इस संबंध में खनिज अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर के निर्देश पर कटंगपाली के क्रशरों का निरीक्षण किया है। क्रशरों में कई सारे अनियमितताएं मिलने से रायगढ़ मिनरल्स ,ओम मिनरल्स , सलासर मिनरल्स , जय मां चंद्रहासिनी क्रशर और शुभ मिनरल्स को सील किया गया है और सद्गुरु साईं मिनरल्स व आर्यन मिनरल्स को नोटिस देकर जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here