Raigarh News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ता योजना के राशि अंतरण की शुरुआत की

0
7

आज पूरे प्रदेश में 66 हजार 265 पात्र हितग्राहियों को राशि अंतरित की गयी
रायगढ़ जिले में 1468 हितग्राहियों को जारी की गयी राशि
मुख्यमंत्री निवास में हुआ योजना के हितग्राहियों को राशि अंतरण कार्यक्रम
हितग्राहियों को 25 सौ रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा

रायगढ़, 30 अप्रैल 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय से बेरोजगारी भत्ते के राशि अंतरण की शुरुआत की। आज प्रदेश के लगभग 66 हजार 265 हितग्राहियों को राशि अंतरण किया गया। इसमें रायगढ़ जिले से भी 1 हजार 468 युवा शामिल हैं। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल भी वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 24 मार्च को बजट पारित हुआ और 1 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया। 67 हजार लोगों को आज राशि अंतरित कर दी है। आज सभी से चर्चा भी की। सबने कहा कि आगे की पढ़ाई में इससे मदद मिलेगी। आप लोग अपने सपनों को पूरा करेंगे। छोटी-छोटी राशि आप स्वयं खर्च कर अपनी तैयारी कर पाएं तो आपको राहत मिलेगी। यह शासन की ओर से आपको छोटा सा सहयोग है। आपको इसके लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करना है। डीबीटी से आपको राशि जाएगी। एक महीने में हमने 16 करोड़ रुपये की राशि अंतरित कर दी है। पहले इसके पात्रता नियम काफी कठिन थे, अब यह सरल हैं। ढ़ाई लाख रुपये तक के आय वाले इसके पात्र हैं। मैं आज इस राशि का वितरण कर रहा हूं लेकिन सच्ची खुशी तब होगी जब आपको रोजगार मिलेगा। इसके लिए भी 6 महीने की कार्ययोजना बनाई है। आपके प्रशिक्षण के लिए भी पूरी व्यवस्था है। भर्तियों की हमारी तैयारी पूरी है। आप सभी के सपने साकार हों। यह कामना करता हूँ। एक महीने के भीतर इतना बड़ा काम करना बहुत कठिन था। रिकॉर्ड समय में काम कैसे हो सकता है। यह इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। मैं इससे जुड़े उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल, प्रमुख सचिव श्री आलोक शुक्ला और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूँ। यह बड़ा टास्क था जो पूरा हुआ। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर रायगढ़ से जुड़ी ईश्वरी साहू ने कहा कि मैं पीजीडीसीए की पढ़ाई कर रही हूं। मम्मी सिलाई करती हैं। पिता प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं। वेतन काफी कम है। मुझे आगे की पढ़ाई के लिए काफी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने बेरोजगारी भत्ते की पात्रता को काफी शिथिल किया, इससे बड़ी संख्या में युवाओं को लाभ मिला है।


रायगढ़ से जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा सहित जिले के युवा हितग्राही वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। आज के कार्यक्रम में रायगढ़ जिले के 1 हजार 468 युवाओं को राशि अंतरित की गयी।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल ने इस मौके पर सभी युवा साथियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्राप्त राशि का सदुपयोग करें। इसे अपने आगे की पढ़ाई व परीक्षा की तैयारी में लगाएं जिससे आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त हो। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इसका भी पूरा लाभ लें। ताकि भविष्य में आप उन स्किल से जुड़ा काम कर सकें या खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि रायगढ़ में स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। पिछले दिनों रोजगार मेला भी लगाया गया था। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग और कोचिंग कोर्सेज भी जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नीट और जेईई को कोचिंग के साथ फाइनेंशियल लिट्रेसी के लिए कोचिंग शुरू होने का रहा है। इसके साथ ही उद्योगों में अप्रेंटिशिप प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है। जिससे स्थानीय स्तर पर युवाओं को उद्योगों में एक्सपोजर मिले। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ‘रायगढ़ रोजगार मितान’ पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसमें स्थानीय वेकेंसी प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने सभी युवाओं को पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए कहा जिससे उन्हें समय-समय पर जानकारी मिलती रहे। सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने इस मौके पर कहा कि युवाओं के स्किल डेवलपमेंट और ट्रेनिंग के लिए जो पहल जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है उसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर श्री रमेश मोर, डिप्टी कलेक्टर श्री शिव कंवर, सीईओ जनपद पंचायत रायगढ़ श्री रूपेंद्र पटेल, सीईओ जनपद पंचायत पुसौर श्री महेश पटेल, जिला रोजगार अधिकारी श्री रामजीत राम सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी व जिले के विभिन्न स्थानों से आए युवा हितग्राही शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here