Raigarh News: पुलिस अधीक्षक ने ली चुनाव ड्यूटी के लिए आये पैरामिलिट्री अफसरों की बैठक

0
102

बैठक में जिले की भगौलिक स्थिति, मतदान केन्द्रों और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों पर हुई चर्चा

निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने पुलिस अधीक्षक दिए महत्वपूर्ण निर्देश

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 मई 2024। जिले में लोकसभा चुनाव ड्यूटी के लिए आये 11 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कंपनियों के अफसरों के साथ आज पुलिस कंट्रोल रूम में जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया गया था ।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री दिव्यांग कुमार पटेल द्वारा सेंट्रल फोर्स के अफ़सरों को जिले की भौगोलिक स्थिति, मतदान केन्द्रों, ऑब्जर्वर, निर्वाचन अधिकारियों की विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया । उन्होंने पैरामिलिट्री फोर्ट के रूकने के स्थान, रूट प्लान, पोलिंग डे ड्यूटी और अन्य महत्वपूर्ण ड्यूटी को लेकर अफसरों से चर्चा किये और प्रशासन व पुलिस की तैयारियों की जानकारी दिये । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सामान्य और संवेदनशील श्रेणी के मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बल और स्थानीय पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है । अधिकतर बूथों को सीसीटीवी लैस किया गया है । प्रशासन और पुलिस सभी विभागों के साथ कार्डिनेशन बनाकर कार्य कर रही है । पुलिस अधीक्षक द्वारा चुनाव ड्यूटी में अर्धसैनिक बलों किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के मोबाईल नंबर साझा किए ।

पुलिस अधीक्षक बताये कि जिले में संपन्न हुए पूर्ववर्ती चुनावों में कोई बड़ी चुनावी घटना या कानून व्यवस्था की स्थिति नहीं देखी गई है । जिले के मतदाता प्रशासन और सुरक्षाबलों का सहयोग करते हैं । उन्होंने सुरक्षाबलों को चुनाव में निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्यों को संपादित करने कहा गया । पुलिस अधीक्षक ने धरमजयगढ़ और लैलूंगा विधानसभा के कुछ क्षेत्रों में हाथियों का विचरण की जानकारी दिये और बताये कि जब तक हाथियों को ना छेड़े वे नुकसान नहीं पहुंचाते । हाथियों को ना छेड़े वनविभाग के कर्मचारी, हाथी रक्षा दल, पुलिस के जवान उन्हें नियंत्रित कर दूर करेंगे । उन्होंने फोर्स के अधिकारियों को उनके जवानों के ठहरने और ड्यूटी में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस नोडल अधिकारी डीएसपी अखिलेश कौशिक से सीधे संपर्क करने कहा गया ।

पुलिस अधीक्षक बताये कि देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाये रखने चुनाव दौरान सुरक्षाबलों की अहम भूमिका होती है, सभी अपनी जिम्मेदारियों को समझें और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पूर्णत: पालन करें । जिले में भयमुक्त वातावरण में पूरी पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने जिला प्रशासन व जिला पुलिस बल प्रतिबद्ध है । बैठक में हेड क्वाटर डीएसपी अखिलेश कौशिक, डीएसपी ट्राफिक रमेश चन्द्रा, आरआई अमित सिंह, निरीक्षक सीताराम ध्रुव, प्रशांत राव आहेर एवं 11 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारी व जवान उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here