MP WEATHER ALERT: प्रदेश में नौतपा बेअसर, आज इन इलाकों में बारिश का अनुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी

0
37

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Weather Update) में बारिश का दौर जारी है। देर रात और अलसुबह राजधानी भोपाल (Bhopal) के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है। इस वजह से नौतपा का असर नहीं हो रहा हैं। सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। प्रदेश के 12 जिलों में आज ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने शयोपुर कलां, गुना, राजगढ, विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सागर, शाजापुर, डिंडोरी, आगर, सिवनी जिलों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं। भोपाल, सागर, चंबल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रीवा, नर्मदापुरम, शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार है।

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40.5°C खंडवा में दर्ज किया गया है। वहीं सोमवार से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसका असर जून के पहले सप्ताह तक देखने को मिलेगा। इसके प्रभाव से प्रदेश में कई जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में आने वाले हफ्ते का मौसम

मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि प्रदेश में आंधी तूफान और बारिश का दौर जारी रहेगा। नौतपा में 2-3 दिन तक बारिश आंधी और बादल छाए रहेंगे। आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और तेज रफ्तार हवा चलने की संभावना हैं। सागर ग्वालियर और भोपाल संभाग के आस पास हल्की बौछारें पड़ने के आसार है। प्रदेश में फिलहाल तीन सिस्टम एक्टिव है। पश्चिमी विक्षोभ का भी नौतपे के आखिरी दिनों में असर दिखेगा। सिस्टम एक्टिव होने के कारण नमी बढ़ी है, जिससे दिन में चिपचिपी और उमस बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here