महाराणा प्रताप की जयंती: CM शिवराज बोले- भोपाल में बनेगा महाराणा प्रताप लोक और कल्याण बोर्ड का होगा गठन, रानी पद्मावती की प्रतिमा का किया अनावरण

0
22

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक और बड़ी घोषणा की है। उन्होंने राजधानी भोपाल (Bhopal) में महाराणा प्रताप लोक (Maharana Pratap Lok) बनाए जाने का ऐलान किया है। साथ ही महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड गठन किया जाएगा। सीएम ने कहा कि महाराणा प्रताप का स्मारक बनाया जाएगा, ताकि आने वाली पीढ़ी महाराणा प्रताब के बार में जान सके।

दरअसल, महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राज्य स्तरीय आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ भी शामिल हुए। वहीं राजपूत समाज के लोग भी बड़ी संख्या में पहुंचे।

इस दौरान सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि मेवाड़ की माटी का सम्मान कभी कम नहीं होने दूंगा। ये माटी महाराणा प्रताप के शौर्य को हमेशा याद दिलाएगी। महाराणा प्रताप का नाम लेते ही शीर्ष झुक जाता है। ऐसा शौर्य कहीं देखने को नहीं मिलता। मुख्यमंत्री ने कहा कि रानी का बलिदान हिंदुस्तान याद रखेगा। महाराणा प्रताप सचमुच में शूरवीर थे, रोम-रोम पुलकित हो जाता था। अकबर युद्ध के लिए एक लाख सैनिक के साथ आया और महाराणा प्रताप ने 20 हजार सैनिकों के साथ धूल चटा दी। हल्दीघाटी युद्ध को पूरी दुनिया से मानती है : शिवराज

बड़ी घोषणा

वहीं सीएम शिवराज सिंह ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि भोपाल में महाराणा प्रताप लोक बनाया जाएगा। स्मारक बनेगा, महाराणा प्रताप, चेतक और उनके सात सहयोगियों के कामों को चित्रित किया जाएगा। साथ ही राणा कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा।

HUT के संदिग्ध आतंकियों को लेकर कही ये बात
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से हिज्ब उत तहरीर के आतंकी पकड़े गए है। HUT के मामले में खुलासा हुआ है कि ये लोग धर्मांतरण करवाते थे। JMB के आतंकियों को भी हमने गिरफ्तार किया है। हम केवल आतंकवाद के खिलाफ हैं। हम ऐसे लोगों को नहीं छोड़ेंगे।

केंद्रीय मंत्री बोले- सीएम ने जो वादे किए वो पूरे किए
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो वादा किया वो पूरा किया। राजपूत समाज को लेकर सीएम शिवराज ने जो ऐलान किया उसमें से अधिकतर वादे पूरे किए। महाराणा प्रताप जयंती पर प्रदेश मे अवकाश घोषित किया गया। हमारी कोशिश यही है कि मध्यप्रदेश स्वर्णिम प्रदेश के रूप में तब्दील हो। मुख्यमंत्री आपका धन्यवाद आपने रानी पद्मावती की मूर्ति बनवाई और अवकाश घोषित किया। बता दें कि प्रदेश में महाराणा प्रताप की जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित किया गया है।

रानी पद्मावती की प्रतिमा का किया अनावरण
सीएम शिवराज ने इसके पहले मनुआभान टेकरी पर स्थापित की गई रानी पद्मावती (Rani Padmini) की प्रतिमा (Statue) का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि मैं लक्ष्यराज जी का हृदय से अवगत करता हूं। एक संकल्प पूरा हुआ है हमने तय किया था भारत के शौर्य के प्रतीक वीर राजमाता अग्नि की लपटों में समर्पित किया। ये स्थान उनके स्मारक के रूप में विकसित कर रहे है। जिससे उनके जीवन मूल्य कोई ना भूले। ऐसी महारानी को कोटि कोटि नमन हैं। इस दौरान मंत्री अरविंद भदौरिया, मंत्री विश्वास सारंग, मंत्री उषा ठाकुर, विधायक रामेश्वर शर्मा, महापौर मालती राय, पूर्व मेयर आलोक शर्मा, नरसिंहगढ़ विधायक राज्यवर्धन भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here