भोपाल: बारिश के पहले बांधों की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट: आपात स्थिति की तैयारियों को लेकर जल संसाधन मंत्री ने ली बैठक

0
19

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश के मौसम के पहले बांधों की सुरक्षा को लेकर सरकार अलर्ट मोड पर है। बारिश के मद्देनज़र बांधों की सुरक्षा, बाढ़ और आपात स्थिति की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक हुई है। जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने राज्य स्तरीय बैठक की। बैठक में अफसरों को मंत्रियों दो टूक कहा कि- बारिश – बाढ़ के दौरान किसी भी तरह की गलती सामने नहीं आनी चाहिए…अगर ऐसा हुआ तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

बांध के भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट बनाने के सख़्त निर्देश दिए है। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। बांध के सभी गेट को खोलने और बंद करने के दौरान परिस्थितियों का आकलन किया जाए। भौतिक सत्यापन के साथ सुधार का कार्य शुरू किया जाए। नहरों की सफाई और मरम्मत के काम 10 दिन में पूरे होना चाहिए। जलाशयों की CCTV कैमरे से भी सतत् निगरानी रखी जाए। पिछले 10 साल में प्रदेश में अतिवृष्टि से उत्पन्न हुई समस्याओं का अध्ययन कर कार्य योजना तैयार की जाए। जलाशयों के पास अतिक्रमण को हटाने के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। पिछले साल कारम डैम में लीकेज ने अफसरों की नींद उड़ा दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here