देश में फिर बढ़े कोविड केस, इन 5 राज्यों में बड़ा खतरा, यहां एक्टिव मामले सबसे ज्यादा

0
27

कोरोना से हो रहीं मौतों का प्रकोप कुछ देशों में जारी है. चीन में कोरोना से मचे कोहराम को देखते हुए भारत सरकार भी पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गई है. भारत में भी केस फिर से बढ़ने लगे हैं. देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस 2670 हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार (2 जनवरी) सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के मामले बढ़कर अब 4,46,78,822 हो गए हैं. इसके साथ ही संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,41,45,445 हो गई है.

भारत के टॉप-5 राज्य जहां सबसे ज्यादा कहर
देश में इस वक्त 2670 एक्टिव मामले हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस केरल और कर्नाटक में हैं. देश के करीब आधे से ज्यादा कोरोना के केस सिर्फ केरल से सामने आ रहे हैं. इसके बाद कर्नाटक और महाराष्ट्र हैं. केरल में 1,444 केस हैं. उसके बाद कर्नाटक में 326, महाराष्ट्र में 161, ओडिशा में 88 और तमिलनाडु में 86 एक्टिव केस हैं.

देश में दर्ज हो रहे नए मामलों की संख्या भले इस वक्त कम है लेकिन सरकार एक्शन मोड में है. चीन जैसे हालात देश में पैदा न हो, इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारें सख्त कदम उठा रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली समेत कई एयरपोर्ट पर यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग की जा रही है.

जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के दिए गए निर्देश
केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया कि नए वेरिएंट का वक्त रहते पता चल सके, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि, जानकारों का अनुमान है कि यह वेरिएंट भारतीय आबादी को कम से कम नुकसान पहुंचाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की बेवसाइट पर बताया गया कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक 220.10 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here