15600 फीट की ऊंचाई..माइनस में तापमान..सबसे ऊंचे युद्धग्रस्त क्षेत्र में हुई पहली महिला अधिकारी की तैनाती…

0
26

नई दिल्ली। फायर एंड फ्यूरी सैपर्स की कैप्टन शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इंडियन आर्मी के हवाले से बताया कि कैप्टन शिवा चौहान ने कठिन प्रशिक्षण पूरा किया, जिसके बाद उन्हें दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात किया गया।

शिवा चौहान को मिली दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनाती
भारतीय सेना के फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने बताया कि कैप्टन शिवा चौहान को कुमार पोस्ट में ऑपरेशनल रूप से तैनाती मिली है, वह दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी हैं।

सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान है सियाचिन ग्लेशियर
कुमार पोस्ट में पोस्टिंग से पहले शिवा चौहान को कठिन प्रशिक्षण से गुजरना पड़ा था। सियाचिन ग्लेशियर पृथ्वी पर सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान है, जहां भारत और पाकिस्तान ने 1984 के बाद से रुक-रुक कर लड़ाई लड़ी है। इससे पहले सितंबर 2021 में सियाचिन ग्लेशियर पर 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित कुमार पोस्ट पर आठ दिव्यांगों की एक टीम पहुंची थी, उन्होंने कुमार पोस्ट पर पहुंचकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

15600 फीट की ऊंचाई पर है कुमार पोस्ट
बता दें कि सियाचिन ग्लेशियर में स्थित कुमार पोस्ट 15632 फीट की ऊंचाई पर है। सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है। भारत और पाकिस्तान के जवानों के बीच सियाचिन ग्लेशियर में कई बार टकराव भी देखने को मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here