राजपथ पर गणतंत्र दिवस का नजारा देखेंगे पहाड़ी कोरबा

0
15

जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ के पहाड़ी कोरबा जनजाति के दो सदस्य अतिथि के रूप में आमंत्रित

देश की राजधानी के भ्रमण के साथ ही राजघाट में आयोजित समारोह में होंगे शामिल

रायपुर 24 जनवरी 2023। नई दिल्ली के राजपथ में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह 2023 में छत्तीसगढ़ के पहाड़ी कोरबा जनजाति के दो सदस्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। बलरामपुर जिले के पहाड़ी कोरबा जनजाति के श्री फोदा कोरबा एवं श्रीमती सुरीत कोरबा को भारत सरकार जनजातीय मंत्रालय द्वारा अतिथि नामांकित किया गया है। ये अतिथि 1 फरवरी तक विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे यहां देश की राजधानी के भ्रमण के साथ ही राजघाट में आयोजित समारोह में भी शामिल होंगे।

यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनजातीय अतिथियों को देश की राजधानी में रहकर गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर देश की समृद्धशाली सांस्कृतिक विविधता से रूबरू कराना है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा सहायक जनसम्पर्क अधिकारी श्री गुरमीत सिंह मुख्यालय नवा रायपुर को लॉयजन ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मिलित होने के लिए आदिम जाति विभाग द्वारा आदिवासी समुदाय के दो अतिथियों को नामांकित किया जाता है। पूर्व के वर्षों में बैगा, बिरहोर, कमार, अबूझमाड़िया, पण्डो एवं भुंजिया जनजाति से नामांकित कर कार्यक्रम के लिए भेजा गया है। इसी कड़ी में इस वर्ष पहाड़ी कोरबा जनजाति के सदस्यों को अतिथियों के रूप में भेजा जा रहा है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री डॉ. श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, सचिव श्री डी.डी.सिंह एवं आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने आदिवासी अतिथियों को सफल यात्रा हेतु शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here