CG News: मोबाइल ऑनलाइन रिचार्ज कराना बुजुर्ग को पड़ा महंगा, देखते ही देखते अकाउंट से गायब हो गये ढाई लाख रुपये, जानें पूरा मामला

0
52

रायपुर। ऑनलाइन ठगी के घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। साइबर ठग तरह-तरह के फंडे देकर लोगों को ठग रहे हैं। मौदहापारा इलाके में एक बुजुर्ग से एक टेलीकॉम कंपनी का कस्टमर केयर बनकर करीब ढाई लाख रुपए ठग लिए। इसकी शिकायत पर अज्ञात ठगों के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

पुलिस के मुताबिक 69 वर्षीय श्याम प्रसाद गुप्ता 18 दिसंबर को अपनी पत्नी का मोबाइल नंबर फोन पे के जरिए 130 रुपए और 18 रुपए का रिचार्ज किया। रिचार्ज नहीं होने पर उन्होंने गूगल से एयरटेल कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर निकाला7 इसमें कॉल किया। कस्टमर केयर वाले ने बताया कि कल आपका पैसा वापस मिल जाएगा। कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर मोबाइल नंबर 9532642904 से फोन किया और खुद को एयरटेल कंपनी का कर्मचारी बताया। फिर एक दूसरे नंबर से आरोपी ने कॉल किया और बताया कि आपका रिचार्ज किया हुआ पैसा रूक गया है। इसे वापस लेने के लिए अपने मोबाइल पर एल्पीमिक्स एप डाउनलोड कर लो। एप डाउनलोड करने के बाद शेयर-डिवाइड कर देना। बुजुर्ग उनकी बातों में आए गए। उन्होंने वैसा ही किया। इसके बाद उनके मोाबइल पर ओटीपी आया। आरोपी ने ओटीपी पूछा। बुजुर्ग ने ओटीपी नंबर बता दिया। इसके कुछ देर में उनके फोन पे से 20 हजार रुपए कट गए।

इसकी जानकारी देने पर आरोपी ने उन्हें दिलासा दिलाया कि आपका यह पैसा वापस आ जाएगा। यह कहते हुए ठगों ने फिर ओटीपी जनरेट किया। बुजुर्ग ने फिर ओटीपी उन्हें बता दिया। इस तरह उनके खाते से 1 लाख रुपए निकाल लिए। ठग बुजुर्ग को लगातार उनके सभी रकम वापस होने का आश्वासन बीच-बीच में देते रहे। इसके बाद ठगों ने उनके एटीएम कार्ड का फोटो और मोबाइल नंबर वाट्सऐप करने कहा। बुजुर्ग ने पैसे वापस मिलने की संभावना में यह भी कर दिया। इसके बाद ठगों ने फोन काट दिया। फिर उसी शाम उनके बैंक खाते से फिर 98 हजार 661 रुपए कटने का मैसेज आया।

अगले दिन ठगों ने फिर दूसरे नंबर से उन्हें फोन किया और कहा कि आपका सेंट्रल बैंक का खाता ब्लाक हो गया है। इसमें रकम वापस नहीं जाएगा। किसी दूसरे बैंक खाते की जानकारी दो। इस पर बुजुर्ग ने अपने बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक की जानकारी एल्पीमिक्स एप के माध्यम से उन्हें दी। और फिर शेयर-डिवाइड किया। इससे बैंक ऑफ बडौदा के एकाउंट 49 हजार 998 रुपए निकल गए। इसके बाद बुजुर्ग को एहसास हुआ कि उनके साथ आनलाइन ठगी हो गई है। उनके बैंक खातों से साइबर ठगों ने कुल 2लाख 48 हजार 659 रुपए निकाल लिए थे। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here