अब इस राज्य सरकार ने दिया तोहफा…बढ़ गई सैलरी-पेंशन…16 लाख लोगों को सीधा लाभ…1 अप्रैल से ही होगा लागू

0
11

DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों को महंगाई की मार से राहत प्रदान करने के लिए उनकी सैलरी में महंगाई भत्ता (DA) जोड़ा जाता है. पिछले कुछ दिनों के दौरान एक के बाद एक कर कई राज्य सरकारों महंगाई भत्ते को बढ़ा रही है. अब तमिलनाडु की सरकार (Tamil Nadu Govt) ने राज्य में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (TN DA Hike) का ऐलान किया है. इसके साथ ही अब राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी, जबकि रिटायर हो चुके राज्य सरकार के कर्मियों को ज्यादा पेंशन मिलेगी.

 

1 अप्रैल से ही होगा लागू
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (TN CM MK Stalin) ने बुधवार को डीए बढ़ाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 7वें वेतन आयोग में राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाने की मंजूरी दी है. राज्य सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, डीए में बढ़ोतरी का यह फैसला वित्त वर्ष की शुरुआत से ही लागू होगा. इसका मतलब हुआ कि तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 अप्रैल 2023 से ही बढ़े डीए का लाभ मिलेगा.

अब इतना हो गया डीए
अभी तक तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था. अब महंगाई भत्ते की दर बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी. बयान में यह भी बताया गया है कि महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर का लाभ पात्र कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को 1 अप्रैल 2023 से मिलेगा. इसके लिए सभी को एरियर का भुगतान किया जाएगा.

खजाने पर आएगा इतना बोझ
राज्य सरकार के बयान में कहा गया कि महंगाई भत्ते को बढ़ाने से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधे तौर पर फायदा होगा. इसके बाद उन्हें हर महीने ज्यादा सैलरी व पेंशन मिलेगी. बयान के अनुसार, डीए बढ़ने से 16 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा. वहीं इस फैसले के लागू होने से राज्य सरकार के खजाने पर हर साल 2,367 करोड़ रुपये का बोझ आएगा.

ये सरकारें भी बढ़ा चुकी हैं डीए
इससे पहले हाल ही में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया है. उत्तर प्रदेश में बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2023 से ही लागू हो रहा है. अप्रैल में बिहार सरकार ने भी डीए को 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था. उसी महीने हिमाचल प्रदेश की सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी लागू कर दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here