Stock Market Holiday: मार्च में 12 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, 3 छुट्टी और तीनों ही लॉन्ग वीकेंड भी

0
145

Stock Market Holiday: भारतीय शेयर बाजार के लिए मार्च का महीना कम कारोबारी दिनों वाला साबित होने वाला है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के आखिरी महीने यानी मार्च 2024 में पूरे 12 दिन भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा और केवल 19 दिनों ही इसमें ट्रेड होगा. 31 मार्च 2024 को वित्त वर्ष 2023-24 का समापन हो जाएगा.

मार्च में पड़ रहीं तीन छुट्टी- 2 राष्ट्रीय और एक ग्लोबल इवेंट
मार्च में 2 बड़े त्योहार और एक वैश्विक शोक दिवस आ रहा है जिनके उपलक्ष्य में इन तीन दिनों पर शेयर बाजार बंद रहेंगे. 8 मार्च को हिंदुओं का पर्व महाशिवरात्रि है और इस दिन शुक्रवार है जिसमें शेयर बाजार बंद रहेगा. 25 मार्च को रंग वाली होली (धुलेंडी) के उपलक्ष्य में सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा ईसाइयों के शोक दिवस गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में 29 मार्च शुक्रवार को इंडियन स्टॉक मार्केट बंद रहेंगे.

8 मार्च शुक्रवार- महाशिवरात्रि
भगवान शिव की आराधना का महापर्व महाशिवरात्रि इस बार 8 मार्च को है और इस दिन स्टॉक मार्केट में कामकाज नहीं होगा. इसके अगले दिन शनिवार और रविवार क्रमशः 9 और 10 मार्च को पड़ रहे हैं. लिहाजा 3 दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे. 8 मार्च को ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया जाता है.

25 मार्च सोमवार- होली
रंगों का त्योहार होली इस साल 25 मार्च को है और दिन है सोमवार. यानी 23 और 24 मार्च को शनिवार-रविवार के चलते शेयर बाजार बंद रहेंगे और ये वीकेंड भी लॉन्ग वीकेंड साबित होगा.

29 मार्च शुक्रवार- गुड फ्राइडे
गुड फ्राइडे मुख्य रूप से दुनिया भर में फैले ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है. ये ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने की याद में शोक दिवस के रूप में माना जाता है. ईसाइयों के बीच ये मान्यता है कि इस दिन यीशू को सूली पर चढ़ाया गया था. इस दिन ग्लोबल बाजार भी बंद रहेंगे और अमेरिकी बाजारों के साथ भारतीय बाजारों में भी अवकाश रहेगा.

मार्च में 12 दिन स्टॉक मार्केट हॉलिडे पर एक शनिवार रहेगा वर्किंग
शनिवार 2 मार्च को NSE और BSE ने स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित करने का ऐलान किया है जिसके चलते मार्च का पहला शनिवार वर्किंग रहेगा. 2 मार्च को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी. इस दिन डिजास्टर रिकवरी साइट (DR Site) पर इंट्रा डे स्विच ओवर किया जाएगा. इस दिन दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होंगे जिसमें पहला ट्रेडिंग सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा ट्रेडिंग सेशन 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

इस स्पेशल सेशन को पहले 20 जनवरी को होना था लेकिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते 22 जनवरी को घरेलू शेयर बाजार बंद रखे गए थे. इसके एवज में 20 जनवरी (शनिवार) को शेयर बाजार ओपन रखा गया था जिस दिन सामान्य कामकाज हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here