Raigarh News: रेड़ क्वीन में सामूहिक एकादशी उद्यापन पूजा उत्सव की रही धूम

0
19

शहर में निकली शालिग्राम देव की ऐतिहासिक बारात

 

रायगढ़ टॉप न्यूज 23 नवंबर 2023।जिले की सुप्रसिद्ध समाजसेवी व अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्रीमती रेखा महमिया, श्रीमती सुनीता अग्रवाल, सुप्रसिद्ध समाजसेवी सुनील लेंध्रा, श्रीमती सीमा लेंध्रा की अभिनव पहल से शहर के रेड क्वीन परिसर में आज कार्तिक शुक्ल पक्ष का महापर्व एकादशी तिथि जिसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है। इस पावन अवसर पर जिले के इतिहास में पहली बार एकादशी व्रतियों के लिए सामूहिक व्रत उद्यापन का भव्य धार्मिक आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों व्रतियों ने बड़ी श्रद्धा से भाग लिया। वहीं इस व्रत पूजा उत्सव की खुशी में भगवान शालिग्राम की ऐतिहासिक शोभा यात्रा निकाली गई जिसे देखकर लोगों को यह भान हुआ कि वास्तव में भगवान शालिग्राम की बारात निकली। पूजा का यह धार्मिक कार्यक्रम वृंदावन से पधारे सुप्रसिद्ध भागवत आचार्य पं शिवम विष्णु पाठक के सानिध्य में चलता रहा।

गांधी गंज से निकली बारात – –

देवउठनी एकादशी व्रत की खुशी में आज सामूहिक एकादशी उद्यापन करने वाले सभी श्रद्धालु व्रतियों ने गांधी गंज से शाम पांच बजे ढ़ोल नगाड़े, आतिशबाजी व जयकारे के साथ मंदिर में भगवान शालिग्राम की पूजा अर्चना कर बारात निकाली गई। मथुरा से आए नृत्यांगना टीम के कलाकारों ने भी सभी को हर्षित किया। वहीं यह शोभा यात्रा शहर की परिक्रमा करते हुए रात सात बजे रेड क्वीन परिसर पहुंची जिसे दुल्हन की तरह सजाया गया है। जिसकी शोभा देखते ही बन रही है। वहीं भगवान शालिग्राम के बारात में सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए और समूचा शहर जयकारे से गूंजित हो गया। इसी तरह श्रद्धालुगण भगवान शालिग्राम के बारात में मधुर भक्ति गीतों के साथ भाव विभोर होकर झूमे। जो हर किसी के लिए बेहद आकर्षण रहा। इसी तरह भगवान शालिग्राम के बारात में शामिल सभी श्रद्धालुओं का शहर के हर चौक चौराहे में आत्मीय स्वागत किया गया ।

परिसर में हुआ तुलसी विवाह –

– रेड क्वीन परिसर में सभी व्रतियों ने पूजा अर्चना के कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं व्यासपीठ पर विराजित वृंदावन से पधारे देश के सुप्रसिद्ध कथा वाचक पं शिवम विष्णु पाठक ने तुलसी विवाह कथा का वाचन मधुर भक्ति गीतों के साथ कराया। इसके पश्चात वैदिक परंपरानुसार परिसर में भगवान शालिग्राम का विवाह कराया गया और परिसर भगवान शालिग्राम व माता तुलसी के जयकारे से गूंजायमान हो गया। इस धार्मिक आयोजन में शहर के अतिरिक्त देश के अन्य राज्यों के भी श्रद्धालुओं ने भाग लिया। वहीं सभी व्रतियों व श्रद्धालुओं के लिए परिसर में खाने – पीने की शानदार व्यवस्था की गई थी। वहीं इस सामूहिक एकादशी व्रत उद्यापन की सभी लोगों ने बेहद सराहना की।

आज होगा हवन यज्ञ महाभंडारा – –

रेखा महमिया ने बताया कि सामूहिक एकादशी उद्यापन पूजा के बाद आज सुबह हवन यज्ञ का आयोजन सुयोग्य पंडितों के सानिध्य में होगा। जिसमें सभी व्रतिगगण और श्रद्धालुगण भाग लेंगे। इसके पश्चात महाभंडारा का आयोजन होगा।

भव्यता देने में जुटे सदस्य – –

वहीं इस भव्य धार्मिक आयोजन को भव्यता देने में समाजसेवी सुनील भैया लेंध्रा , अनिल गर्ग, संजय तायल सुभाष चिराग,पूनम महमिया, श्रीमती रेखा महमिया, गोपाल बालाजी, कमल सुहागन, नरेंद्र रतेरिया, सीमा लेंधरा सुनीता अग्रवाल, सुमन सांवरिया , वन्दना बंसल, रानू, नीमा, सीमा, शीतल गंज , प्रिया अग्रवाल , ममता, सरोज, संतोष, रीना, सीमा, शीतल सहित अनेक सदस्यगण जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here