IPL 2023 Live Streaming: पहली बार भोजपुरी में होगा आईपीएल मैचों का प्रसारण…11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीम करने का हुआ फैसला…

0
28

IPL 2023 Live Streaming: इंडिया प्रीमियर लीग 2023 के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर बड़ा फैसला किया गया है. यह निर्णय स्ट्रीमिंग पार्टनर वायकॉम18 के जरिए लिया गया, जिसके तहत आईपीएल के 16वें सीजन के मैचों का 11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. इस दौरान आईपीएल के मैचों का प्रसारण भोजपुरी भाषा में भी होगा. इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण इतिहास में यह पहली बार होगा जब आईपीएल के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग भोजपुरी भाषा में उपलब्ध होगी. स्ट्रीमिंग पार्टनर के इस निर्णय को लाइव स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी फैसला माना जा रहा है.

स्ट्रीमिंग पार्टनर का बड़ा फैसला

इससे पहले आईपीएल के मैचों का प्रसारण सिर्फ 6 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ तक सीमित था. लेकिन लाइव स्ट्रीमिंग पार्टनर वायकॉम18 ने 11 भाषाओं में आईपीएल मैचों की स्ट्रीमिंग का ऐलान कर बहुत बड़ा फैसला लिया है. हिंदी के बाद भोजपुरी भारत में बोली जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी भाषा है. यह प्रसारण जिन दूसरी भाषाओं में उपलब्ध होगा उनमें बंगाली और गुजराती भी शामिल हैं. आईपीएल इस सीजन में यह फैसला गेम-चेंजर साबित हो सकता है. स्पोर्ट्स18 ने इस साल पहले ही जियो सिनेमा पर फ्री लाइव स्ट्रीम करने की घोषणा की है.

अलग-अलग मीडिया राइट्स

इस साल आईपीएल में पहली बार होगा जब दो अलग-अलग मीडिया पार्टनर होंगे. आईपीएल के लाइव मैचों का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क करेगा. वहीं मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग वायकॉम18 करेगा. E4M की रिपोर्ट की माने तो स्ट्रीमिंग पार्टनर इस साल विज्ञापनदाताओं को लुभाने के लिए अलग-अलग रणनीति बना रहे हैं. विज्ञापन-इंप्रेशन आधारित इन्वेंट्री को बेचने के बजाय वायकॉम18 अपनी इन्वेंट्री को ठीक उसी तरह बेचने की योजना बना रहा है जैसे यह टीवी पर बेची जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here