ICC Awards : T20 टीम में भारत का जलवा सूर्या समेत 3 प्लेयर्स शामिल…महिलाओं ने भी लहराया परचम…

0
21

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा साल 2022 के अवॉर्ड्स का ऐलान होना शुरू हो गया है. सोमवार को सबले पहले आईसीसी टी-20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर का ऐलान किया गया, जिसमें भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला है. आईसीसी की इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें सबसे ज्यादा रन बरसाने वाले सूर्यकुमार यादव का नाम भी है.

 

आईसीसी द्वारा साल 2022 के अवॉर्ड्स का ऐलान किया जा रहा है, टी-20 टीम में जगह पाने वालों मे सूर्यकुमार यादव के अलावा विराट कोहली और हार्दिक पंड्या भी हैं. आईसीसी द्वारा इस टीम की कमान जोस बटलर को सौंपी गई है, जिनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप जीता था.

टीम में भारत के 3, पाकिस्तान के 2, इंग्लैंड के 2, न्यूजीलैंड-जिम्बाब्वे-श्रीलंका-आयरलैंड का एक-एक खिलाड़ी हैं. यानी आईसीसी के इन अवॉर्ड्स में भारतीय टीम का ही जलवा देखने को मिला है, जहां दो बल्लेबाज और एक ऑलराउंडर को जगह दी गई है.

आईसीसी मेंस टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर 2022

1. जोस बटलर (कप्तान, विकेटकीपर) (इंग्लैंड)
2. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)
3. विराट कोहली (भारत)
4. सूर्यकुमार यादव (भारत)
5. ग्लेन फिलिप्स (न्यूजीलैंड)
6. सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे)
7. हार्दिक पंड्या (भारत)
8. सैम करेन (इंग्लैंड)
9. वानिन्दु हसरंगा (श्रीलंका)
10. हारिस रऊफ (पाकिस्तान)
11. जोश लिटिल (आयरलैंड)

 

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव साल 2022 में टीम इंडिया ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 31 टी-20 मैच में कुल 1164 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक भी निकले थे. वहीं विराट कोहली ने भी एशिया कप में शतक जड़ा था, जबकि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी पारी को टी-20 क्रिकेट की सबसे ऐतिहासिक पारी माना गया.

महिला टीम में कौन-कौन शामिल?

सिर्फ पुरुष टीम ही नहीं बल्कि महिला टीम में भी भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा है. आईसीसी की वुमेंस टीम ऑफ द ईयर में कुल 4 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं, इनमें स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और ऋचा घोष को आईसीसी ने अपनी टीम में जगह दी है.

आईसीसी वुमेंस टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर 2022

1. स्मृति मंधाना (भारत)
2. बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया)
3. सोफी डिवाइन (कप्तान, न्यूजीलैंड)
4. ऐश गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया)
5. ताहिला मेक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)
6. निदा डार (पाकिस्तान)
7. दीप्ति शर्मा (भारत)
8. ऋचा घोष (विकेटकीपर, भारत)
9. सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड)
10. इनोका राणावीरा (श्रीलंका)
11. रेणुका सिंह (भारत)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here