सारंगढ़-बिलाईगढ़ः कलेक्टर डॉ.फरिहा सिद्दकी ने फर्सवानी स्थित शासकीय स्कूल का किया निरीक्षण, छात्रों को आगामी परीक्षा की तैयारी हेतु दिए सुझाव

0
15

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 19 जनवरी 2023/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज सारंगढ़ के ग्राम फर्सवानी स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने उपस्थित शिक्षकों से स्कूल में सभी विषयों के शिक्षकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।

उक्त निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिद्दकी ने क्लास में जाकर स्कूली बच्चों से बात की। उनका हालचाल पूछा और उनका उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर ने बारहवीं कक्षा के बच्चों से अर्धवार्षिक परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के बारे में पूछा, छात्रों ने जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, भौतिकी, गणित एवं अंग्रेजी आदि विषयों में अपने प्राप्तांक कलेक्टर को बताए। कलेक्टर डॉ. सिद्दकी ने कहा कि अभी जो परीक्षा परिणाम आए हैं, बोर्ड परीक्षा में इससे और बेहतर परीक्षा परिणाम आने चाहिए। उन्होनें छात्रों से कहा कि इस कक्षा से जो भी छात्र परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। बच्चों ने उत्साह पूर्वक कलेक्टर के समक्ष अच्छे अंक लाने का आश्वासन दिया।

तत्पश्चात् कलेक्टर डॉ. सिद्दकी ने विषयवार बच्चों से पढ़ाई से संबंधित उनकी समस्याएं पूछी, जिस पर छात्रों ने विषय विशेष के शिक्षकों की अनुपब्लधता के बारे में अवगत कराया, कलेक्टर ने बताया कि अभी 25 फरवरी तक जिन विषयों के शिक्षक स्कूल में उपलब्ध नहीं है, उनके लिए नोडल शिक्षक नियुक्त किए गए हैं जो स्कूलों में आकर उन विषयों को पढ़ाएंगे। साथ ही कलेक्टर ने सभी विषयों के पाठ्यक्रम के पूरे होने की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर डॉ. सिद्दकी ने सभी शिक्षकों से अध्यायों को रिवीजन कराने को कहा एवं छात्रों से भी कहा कि जिस अध्याय की पढ़ाई होगी उसके एक दिन पहले वह सभी उस अध्याय की तैयारी घर से करके आये।

अंत में उन्होनें सभी बच्चों को आने वाली परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देते हुए मन लगाकर पढऩे को कहा। गौरतलब है कि कलेक्टर डॉ.सिद्दकी द्वारा लगातार जिले के विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण कर बच्चों को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले की शिक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने की दिशा में कलेक्टर द्वारा लगातार यह महती प्रयास किया जा रहा है ताकि स्कूली शिक्षा में नवगठित सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का नाम राज्य स्तर पर सबसे ऊपर हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here