Raigarh News: जेएसपी के लिए सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता: सब्यसाची

0
124

जेएसपी में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन
आगामी सप्ताह में होंगे सुरक्षा जागरूकता के विविध आयोजन
संयंत्र के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा मनाया जा रहा सप्ताह
कार्यपालन निदेशक ने किया आयोजन का उद्घाटन

रायगढ़ टॉप न्यूज 4 मार्च 2024। “जिंदल स्टील एंड पॉवर के लिए सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। जीरो हार्म हमारा लक्ष्य है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहे हैं। बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने अत्याधुनिक उपकरण लगाए हैं। अब हम सभी की जिम्मेदारी है कि सुरक्षा से जुड़ी छोटी—छोटी सावधानियों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाकर इस लक्ष्य को हासिल करने में अपना पूरा सहयोग दें। घर से निकलते ही हर किसी को यह हमेशा याद रखना चाहिए कि घर पर कोई हमारे लौटने का इंतजार कर रहा है।” जिंदल स्टील एंड पॉवर के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने उपरोक्त उद्गार राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किए। इसके अंतर्गत आगामी सप्ताह में संयंत्र और आसपास के क्षेत्र में जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन संयंत्र के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा।


53वें राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर 4 से 10 मार्च तक जेएसपी के रायगढ़ संयंत्र में बड़े पैमाने पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सप्ताह के पहले दिन 4 मार्च को उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इसके तहत सुबह 8 बजे संयंत्र के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सब्यसाची बंद्योपाध्याय के नेतृत्व में सुरक्षा जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें संयंत्र के अधिकारी, कर्मचारी और श्रमिकों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। रैली में संयंत्र में बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को जागरूक करने वाली जानकारियों से सुसज्जित सुरक्षा रथ भी साथ था। पोलो ग्राउंड से यह रैली पुराने क्लब हाउस मैदान पर जाकर सभा के रूप में समाप्त हुई। यहां ईडी श्री बंद्योपाध्याय ने सुरक्षा ध्वज फहराकर राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने जीवन के हर पहलू में सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति सुरक्षा संबंधी दिशा—निर्देशोंं के पालन को अपनी जिम्मेदारी समझकर इसे अपने जीवन में आत्मसात कर ले। उन्होंने कार्यस्थल पर विश्वस्तरीय सुरक्षा मानदंडों के अनुरूप कार्य करने के लिए सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि जेएसपी प्रबंधन हमेशा से सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता रहा है। इसे सुनिश्चित करना जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी है। उन्होंने सुरक्षा के संबंध में प्रबंधन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी देते हुए सभी को प्रेरित करते हुए सुरक्षा शपथ दिलायी।


इससे पहले जेएसपी के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के प्रमुख जितेन्द्र परिदा ने स्वागत उद्बोधन के साथ सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि ओएचएस विभाग द्वारा पिछले पखवाड़े से ही विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों और स्पर्धाओं का आयोजन इस तारतम्य में किया जा रहा है। सप्ताह के अंतर्गत कर्मचारियों के साथ ही गृहिणियों एवं बच्चों के लिए भी सुरक्षा जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। संयंत्र के साथ ही आसपास के गांवों में भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि जेएसपी ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा सलाहकार एजेंसी डीएसएस प्लस की सेवाएं ली हैं और इसके तहत निरंतर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के दौरान औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के मनोज पाल सिंह, कुमार रंजन, सीमांचल पंडा, रूपेंद्र साहू, विजय साहू, दीपक गणनायक, ब्योमकेश, कृष्णा बंजारे, रमेश सिंह, इच्छाप्रीत सिंह सहित विभाग की पूरी टीम की सहभागिता रही।

झांकी में दिखायी गयी सुरक्षा के लिए जरूरी सावधानियां
सुरक्षा जागरूकता रैली के साथ ही झांकी के रूप में सुरक्षा रथ सजाया गया था। इसमें कारखाने में ऊंचाई पर होने वाले काम के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, सड़क सुरक्षा, गैस वेल्डिंग—कटिंग के दौरान सुरक्षा एवं कार्यस्थल पर सुरक्षा के लिए जरूरी सावधानियों की रोचक तरीके से जानकारी दी गयी। रैली में संयंत्र के सभी विभाग प्रमुखों के साथ ही अधिकारी—कर्मचारी, ठेकेदार और श्रमिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। इस वर्ष महिला कर्मचारियों ने भी बढ़—चढ़कर सुरक्षा जागरूकता रैली में हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here