Raigarh News: पीएम आवास के 14 हजार से अधिक हितग्राहियों को 34 करोड़ रुपये की राशि जारी

0
21

रायगढ़ टॉप न्यूज 12 जनवरी2023/ पहले कच्चे मकान में बारिश में छत टपकती थी और दीवारों में सीपेज भी आ जाता था। जिससे दीवारों में हमेशा नमी बनी रहती थी। कई बार बारिश का पानी घर में भी घुस जाता था, जिसको लेकर हमेशा चिंता बनी रहती थी। लेकिन अब पक्का मकान बन जाने से इन सब समस्याओं से न सिर्फ छुटकारा मिला है बल्कि सुकुन भी महसूस होता है। यह कहना है ग्राम पंचायत औरदा के श्री अशोक साव का, जिनके पक्के घर का सपना पीएम आवास योजना से पूरा हुआ। अशोक गोदाम में हमाली और स्कूल में साफ-सफाई का काम करते है। उनकी ईच्छा थी कि अपने परिवार के लिए वे एक अच्छा मकान बनवा सके, जो इस योजना से उन्होंने बनवाया तथा पिछले एक साल से अपने परिवार के साथ वहां निवासरत है।

जनपद पंचायत घरघोड़ा के ग्राम-भेंगारी के ही श्री ननकीराम कहते है कि जब से उनका पक्का मकान बना है खपरैल वाले घर पर होने वाले सालाना खर्च से उन्हें राहत मिली है। वे बताते है कि बरसात का मौसम शुरू होने से पहले बारिश के पानी से बचाव के लिए टूटे खप्परों को पलटने व बदलने, बांस-बल्ली को ठीक कराने में हर साल 4-5 हजार रुपये से अधिक खर्च हो जाते थे। इसके अलावा बारिश का पानी भी घर में भर जाता था। पक्का मकान बनने से इन सबसे छुटकारा मिला है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने निर्माणाधीन आवासों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए है। जिले में 14 हजार 936 परिवारों को पक्के आवास का निर्माण प्रारंभ करने व प्रगतिरत आवास को पूर्ण करने अक्टूबर माह से अब तक 34 करोड़ 53 लाख रुपए की राशि जारी की गयी है। जिला कार्यालय एवं जनपद पंचायत कार्यालय के सहायता से सभी ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों के साथ जन चौपाल के माध्यम से उन्मुखीकरण किया जा रहा है। जिला एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा आवासों का भौतिक निरीक्षण किया जा रहा है। पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा रही है। जिससे प्रगतिरत आवासों को जल्द पूरा किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here