Raigarh News: हेलमेट के प्रति जागरूकता के लिए पुलिसकर्मियों ने निकाली हेलमेट रैली, राहगीरों को समझाश के साथ दिया गया फूल

0
12

दुर्घटना से बचाव के लिए भारी वाहन पर लगाये गये रेडियम टेप और सवारी ऑटो पर यातायात जागरूकता पोस्टर
शहर व अनुविभाग में स्कूली बच्चों को दी गई यातायात नियमों की जानकारी

रायगढ़ टॉप न्यूज 13 जनवरी2023। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 के आज तीसरे दिन दिनांक 13.01.2023 को आमलोगों को हेलमेट की अनिवार्यत: को लेकर जागरूकता के क्रम में पुलिसकर्मियों ने हेलमेट पहनकर बाइक रैली शहर के प्रमुख मार्गों में निकाला गया । हेलमेट रैली के जरिये संदेश दिया गया कि सुरक्षित यातायात के लिए दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनना अनिवार्य है, हेलमेट जीवन रक्षा से जुड़ी हुई वस्तु है । शहर में हेलमेट जागरूकता रैली जिस मार्ग से होकर गुजरी उस ओर लोगों में उत्सुकता देखा गया । इस दौरान यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा यातायात नियमों का पालन करने वालों के साथ हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाकर वाहन चला रहे वाहन चालकों को फूल देकर यातायात नियमों का पालन करने प्रेरित किया गया ।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के आज तीसरे दिन यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा हाइवे पर अनेक वाहनों पर रेडियम टेप लगाए। अक्सर अंधेरा और अधिक धुंध के दौरान सड़कों पर आगे चल रहे वाहन नजर नहीं आते हैं। ऐसे में दुर्घटना होती है । यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा दो दर्जन वाहनों पर रेडियम टेप लगाये गये । साथ ही शहर के ट्रांसपोर्टरों को उनके अधीन चलाने वाले प्रत्येक वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने प्रेरित किया गया ।

 

यातायात जागरूकता सप्ताह में स्कूलों में जाकर पुलिस अधिकारीगण विद्यार्थियों को जागरूक किया जा रहा है । इसी क्रम में रायगढ़ यातायात पुलिस शहर के संत माइकल स्कूल तथा ग्राम बनसिया के शासकीय हाई स्कूल तथा खरसिया थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी खरसिया भी खरसिया के कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल खरसिया जाकर छात्र-छात्राओं को यातायात संबंधी नियमों से अवगत कराया गया। छात्रों एवं शिक्षकों से चर्चा कर यातायात के बेसिक नियम उन्हें बताया गया और कहा गया कि बालिक होने पर वाहन चलायें। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन न चलाएं, अपने परिजनों को भी मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट लगाने एवं कार चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाने एवं आवश्यक दस्तावेज रखकर ही वाहन चलाने के लिए प्रेरित करें। विद्याथियों को बताया गया कि यदि किसी अभिभावक के द्वारा अपने नाबालिक बच्चों अथवा अन्य अनाधिकृत व्यक्तियों को वाहन चलाने के लिए दिया जाता है तो उन अभिभावकों पर भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही की जा सकती है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के कल चौथे दिवस स्कूली बच्चों का स्थानीय नटवर स्कूल रायगढ़ में चित्रकला, स्लोगन लेखन एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here