Raigarh News: जानकी कॉलेज के रासेयो इकाई ने स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया

0
14

रायगढ़ टॉप न्यूज 13 जनवरी2023। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ से संबद्ध जानकी कॉलेज ऑफ एजूकेशन धनुहारडे रायगढ़ के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ रासेयो प्रकोष्ठ के कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुशील कुमार एक्का,जिला संगठक भोजराम पटेल के दिशा निर्देश पर ,जानकी कॉलेज ऑफ एजुकेशन धनुहारडेरा के संस्था प्रमुख शिरीष सारडा, सचिव श्रीमति तृप्ति अग्रवाल के संरक्षण , शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक एवं यूजी,पी जी के प्राचार्य डॉ गजेंद्र चक्रधारी के मार्गदर्शन तथा रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रो वीरेन्द्र ठेठवार के नेतृत्व में प्रथम दिवस दिनांक 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया। सर्वप्रथम रासेयो के प्रतीक पुरुष स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन तथा पुष्प अर्पित कर राष्ट्रीय युवा दिवस का शुभारंभ किया गया।

संस्था प्रमुख शिरीष सारडा ने स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन पर अपना व्यक्तव दिया कहा कि विवेकानंद का जीवन अनुकरणीय है। संस्था सचिव श्रीमति तृप्ति अग्रवाल ने कहा कि वेदांती महापुरुष स्वामी विवेकानंद भारत के करोड़ों युवाओं के आदर्श प्रेरणा स्रोत हैं । उनके सिद्धांतों को जीवन में स्थान दें निश्चय ही आपका भाग्योदय होगा। शिक्षा शास्त्र के प्राचार्य प्रो तेजराम नायक ने कहा स्वामी विकानंद जी ने भारत के गौरव है उनका कृतित्व राष्ट्र को प्रगति के सोपान की ओर अग्रसर करता हैं। स्वामी जी समूचे भारत के युवाओं के मार्गदर्शक प्रेरणा हैं। यूजीपीजी के प्राचार्य डॉ गजेंद्र चक्रधारी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद रासेयो के प्रतीक पुरुष हैं उन्होंने शिव भाव से जीवों की सेवा करने को कहा। स्वामी जी ने कहा कि उठो जागो और आगे बढ़ो जब तक की लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए। हमें उनके सिद्धांतों और विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रो वीरेन्द्र ठेठवार ने राष्ट्रीय युवा दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।अंत में सभी स्वयं सेवकों ने स्वामी विवेकानन्द के सिद्धान्तों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया।

 

वहीं द्वितीय दिवस 13 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय युवा सप्ताह अंतर्गत राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका जागरूकता विषय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय में किया गया। इस प्रतियोगिता में इकाई के स्वयं सेवकों ने अधिक संख्या में हिस्सा लिया। निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान राखी सिदार, बीए द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान लिपाक्षी सा बीएससी द्वितीय वर्ष तथा तृतीय स्थान मयंक दास ने प्राप्त किया। प्राचार्य डॉ गजेंद्र चक्रधारी ने बताया कि राष्ट्रीय युवा दिवस के तहत 12 से 16 जनवरी 2023 तक शेष विविध जागरूकता गतिविधियाँ कार्यक्रम स्वरूप आयोजित किए जाएंगे जिसमें स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन दर्शन पर प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक,जागरूकता रैली, स्लोगन ,चित्रकला, आदि शामिल है। स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस व निबंध लेखन प्रतियोगिता अवसर पर महाविद्यालय के प्रो भरत सिदार, प्रो मयंक डनसेना तथा समस्त स्टॉफ सहित रासेयो इकाई के अधिक संख्या में स्वयं सेवकों की गरिमामयी उपस्थित रही। उक्ताशय की जानकारी यू जी पीजी के प्राचार्य डॉ गजेंद्र चक्रधारी ने प्रेसविज्ञप्ति के माध्यम से दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here