Raigarh News: सामान्य प्रेक्षक ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण…दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों को न हो कोई परेशानी इसका रखे विशेष ख्याल

0
15

एकताल में बने चेकपोस्ट का किया निरीक्षण, संधारित पंजी का अवलोकन कर
एसएसटी टीम से कड़ी निगरानी के दिए निर्देश

 

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 नवंबर 2023।  आईएएस एवं सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने विधानसभा क्षेत्र रायगढ़ शहर के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और सभी केन्द्रों में आवश्यक मूलभुत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर एवं वॉलिंटियर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने रायगढ़ विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 26, 51, 52 एवं 53 शासकीय पालीटेक्निक रायगढ़, मतदान केन्द्र क्रमांक 75, 76, 81 जिला आयुर्वेद अस्पताल रायगढ़ तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 110, 111, 112, 113 संगवारी मतदान केन्द्र जतन का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मतदाताओं के आने-जाने के रास्ते, दिव्यांग हेतु रैंप सुविधा, प्रकाश व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों में बने शौचालयों में स्वच्छता बनाये रखने हेतु निर्देशित किया। सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने बीएलओ से चर्चा करते हुए स्वीप गतिविधियों का आयोजन करने एवं मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु कहा।

सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने पालूराम धनानिया कॉमर्स कालेज में मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मतदान दल के प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन से जुड़े प्रश्न पूछकर उनकी शंकाओं का समाधान किया। यहां उन्होंने स्वयं ईवीएम, वीवीपैट मशीनों का कनेक्ट करके दिखाया और प्रशिक्षणार्थियों को भी कनेक्ट कर मशीन चालन का अच्छे से अभ्यास करने के निर्देश दिए ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

प्राथमिक शाला एकताल में बने मतदान केन्द्र का लिया जायजा
सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक प्राथमिक शाला एकताल पहुंची। यहां उन्होंने मतदान केन्द्र में बने उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्कूल में पढ़ रहे सभी छात्रों को संबोधित करते हुए अपने अभिभावकों से अधिक से अधिक मतदान में भाग लेने के लिए कहा।

एकताल में बने चेकपोस्ट का किया निरीक्षण
सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने एकताल में बने चेकपोस्ट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां के दल प्रभारी एवं सुरक्षा अधिकारी को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। यहां उन्होंने एसएसटी टीम से चेक पोस्ट पर सभी वाहनों को रूकवाकर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेक पोस्ट पर तैनात टीमों को सजग एवं सर्तक रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने चेक पोस्ट में संधारित पंजी का भी अवलोकन किया। उन्होंने अवैध शराब, नगदी एवं अन्य सामग्री पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here