Raigarh News: डेंगू से निबटने मैदान पर उतरी निगम की जंबो टीम, कलेक्टर श्री सिन्हा ने किया संजय मार्केट का निरीक्षण

0
11

रायगढ़ टॉप न्यूज 21 सितंबर। कलेक्टर श्री तारनप्रकाश सिन्हा के निर्देशन और निगम कमिश्नर श्री सुनील कुमार चंद्रवाशी के नेतृत्व में 400 से ज्यादा सफाई कामगार की जंबो टीम गुरुवार को डेंगू को खत्म करने मैदान पर उतरी। इस दौरान शहर की सफाई से लेकर, कचरे का उठाव, एंटी लार्वी दवा का छिड़काव, चूना और मेलाथियान मिश्रण पाउडर का छिड़काव उसके बाद फागिंग सभी कार्य चरणबद्ध किए गए।

सुबह 7:00 से निगम अंतर्गत कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को निगम कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए थे। निर्देश के तहत सभी सफाई दरोगा, स्वच्छता सुपरवाइजर, सफाई कामगार उपस्थित थे। कार्य में किसी प्रकार की व्यवधान या बाधा ना आए इसलिए पुलिस बल भी बुलवाया गया था। पुलिस बल का नेतृत्व सी एस पी श्री अभिनव उपाध्याय ने किया। इस दौरान कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने शहर में डेंगू और कचरे की स्थिति पर चर्चा की। इसके बाद मिशन मोड पर चरणबद्ध तरीके से सभी वार्डों में कार्य करने के निर्देश दिए गए। निर्देश के तहत शुरुआत में 24 कामगारों को स्प्रे मशीन में एंटी लार्वी दवा भरकर वार्डों में छिड़काव के लिए रवाना किया गया। इस दौरान सभी सफाई दरोगा को उनसे संबंधित सभी वार्डों के डंप कचरे का उठाव का प्रतिशत करने और पूर्व की भांति हर एक गली, हर एक मोहल्ला में स्वच्छता बहाल करने के निर्देश दिए गए। निर्देश के तहत सभी वार्डों में सफाई कामगारों को आज कार्य पर लगाया गया और डंप साइट से कचरा का उठाव किया गया। इस दौरान प्रमुख रूप से डेंगू को खत्म करने के लिए चरणबद्ध योजना अनुसार कार्य किया गया। इसमें सबसे पहले गली मोहल्ले एवं मुख्य मार्गो की झाड़ू से सफाई, इसके बाद एकत्रित कचरे का उठाव फिर एंटी लार्वी दवा का स्प्रे से छिड़काव, इसके बाद मेलाथियान और चुनाव पाउडर का मिश्रण का छिड़काव कराया गया। यह सभी कार्य होने के बाद वार्डों में फागिंग से धुंआ किया गया। स्वच्छता और डेंगू नियंत्रण आज के अभियान में 400 से ज्यादा सफाई कामगार की जंबो टीम मैदान में उतरी थी।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने किया संजय मार्केट का निरीक्षण
पुलिस बल की उपस्थिति में संजय मार्केट में सफाई अभियान चलाई गई। सफाई अभियान का कलेक्टर श्री तारनप्रकाश सिन्हा ने निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिन्हा के साथ निगम कमिश्नर श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, डिप्टी कमिश्नर श्री सुतीक्षण यादव, एसडीएम श्री गगन शर्मा, तहसीलदार श्री लोमेश मिरी आदि अधिकारियों ने पूरे बाजार क्षेत्र का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने यहां के व्यवसाईयों से भी चर्चा की और साफ सफाई रखने के साथ डेंगू से बचने पूर्ण एहतियात बरतने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने नाली के ऊपर अतिक्रमण को हटाने और नाला-नाली सहित पूरे बाजार परिसर की सफाई करने के साथ एंटी लार्वी दवा और मेलाथियान पाउडर का छिड़काव करने के निर्देश दिए। निर्देश के तहत सफाई दरोगा श्री अरविंद द्विवेदी द्वारा सफाई कर्मचारियों को लेकर पूरे बाजार परिसर की सफाई, नाल नाली की सफाई, एंटी लार्वी दवा का छिड़काव एवं मेलाथियान पाउडर का छिड़काव पूरे बाजार परिसर में दोपहर तक कराया गया।

पुलिस लाइन छत से निकलवाए गए टायर
पुलिस लाइन में डेंगू के ज्यादा मरीज होने की आशंका जताई जा रही है। प्रति दिवस यहां डोर टू डोर सर्वे के साथ एंटी लार्वी दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। कई घरों के छत पर पुराने टायर एवं कबाड़ पड़े हुए थे। पूर्व में निगम की टीम द्वारा इसे हटाने की अपील की गई थी, लेकिन वहां के निवासियों ने हटाने से मना कर दिया था। इस पर आज पुलिस बल की उपस्थिति में यहां अभियान चलाकर छतों में रखें टायर, कबाड़ अन्य टूट फूट सामग्री को हटवाया गया। इसके बाद पूरे पुलिस लाइन क्षेत्र में सफाई अभियान चलाकर एंटी लार्वी दवा , चुना मिक्स मेलाथियान पाउडर का छिड़काव करवाया गया।

24 वार्डों में किया गया एंटी लार्वी दवा का छिड़काव
गुरुवार को वार्ड क्रमांक 1 से 24 तक में एंटी लार्वी दवा का छिड़काव किया गया। सफाई दरोगा, स्वच्छता सुपरवाइजर के साथ एक-एक स्वच्छता कामगार को स्प्रे मशीन में एंटी लार्वी दवा लेकर भेजा गया था, जिन्होंने वार्ड पार्षदों से संपर्क कर वार्ड के हर गली, हर मोहल्ले में एंटी लार्वी दवा का छिड़काव किया। इसी तरह डंप साइट से कचरा उठाने के बाद जहां-जहां से भी कचरा का उठाव किया गया वहां और उसके आसपास एंटी लार्वी दवा का छिड़काव के साथ चूना मिक्स मेलाथियान छिड़काव किया गया। वार्डों में दवा छिड़काव के दौरान लोगों को डेंगू के लक्षण एवं उससे सावधानी की जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here