Raigarh News : दिव्य शक्ति संस्था की सराहनीय पहल… 100 युवकों को फिर सिखायेगी कार चलाना… युवकों को आत्मनिर्भर बनाने निः शुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण का शुभारंभ

0
19

दिव्य शक्ति संस्था प्रमुख कविता बेरीवाल ने कहा पिछले वर्ष 101 युवाओं ने लिया था प्रशिक्षण, अब कर रहे नौकरी

रायगढ़ टॉप न्यूज 18 जनवरी। शहर की सामाजिक संस्था दिव्य शक्ति हमेशा ही सामाजिक कार्यों व लोगों की सेवा में सदैव अग्रणी रहती है जिसका लाभ लोगों को समय समय पर मिलता रहा है। दिव्य शक्ति संस्था रायगढ़ की ओर से पिछले वर्ष बेरोजगार व ज़रूरतमंद युवकों को निः शुल्क कार ड्राइविंग सिखाने का जिम्मा उठाया गया था ताकि वे आगे चलकर ड्राइवरी कर अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकें। साल 2022 में 101 युवको को ना सिर्फ कार चलाना सिखाया बल्कि उनको विभिन्न स्थानों में नौकरी भी दिलाया और आज वे युवक कार चलाना सीखकर नौकरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं।


दिव्य शक्ति ने इस सफलता को देखते हुए इस वर्ष फिर से 100 युवकों को आत्मनिर्भर बनाने निः शुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण देने का जिम्मा उठाया है जिसका शुभारंभ आज शाम यातायात सामुदायिक भवन गौशाला के पास में किया गया। शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में उप पुलिस अधीक्षक (आई.यू.सी.ए.डब्ल्यू.) श्रीमती निकिता तिवारी रहीं वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में रायगढ़ नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार, नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी और दिव्य शक्ति के संरक्षक अजय बेरीवाल रहे। जिन्होने गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष उमेश अग्रवाल, पूर्व सभापति सुभाष पांडे पार्षद, संजीवनी नर्सिंग होम के संचालक पुरूषोत्तम अग्रवाल, श्री अग्रसेन सेवा संघ के पूर्व अध्यक्ष मुकेश मित्तल कलानोरिया, आशीष गोयल. अनूप बंसल, , बजरंग मित्तल, विक्रम अग्रवाल, मुकेश केडिया, अनिता कपूर, रेखा महमिया सहित अन्य गणमान्य नागरिक और दिव्य शक्ति के सभी सदस्या शामिल हुए और सभी ने संस्था के इस सराहनीय पहल की खुले मन से सराहना की।

यही नही दिव्य शक्ति संस्था प्रमुख कविता बेरीवाल द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए मेहंदी, सिलाई , केक बनाना, ब्यूटी पार्लर का भी प्रशिक्षण देते आ रही है। वहीं कोरोना काल में भी दिव्य शक्ति ने नि:स्वार्थ भाव से भिक्षुकों को सुबह शाम भोजन उपलब्ध कराया वहीं जरूरतमंदों को सूखा राशन भी उपलब्ध कराया और भी ऐसे अनेक कार्य हैं जिसकी शहर में खुब प्रशंसा होती है।

  

साईं मोटर द्वारा दी जाएगी ट्रेनिंग
साईं मोटर द्वारा युवकों को निःशुल्क पंद्रह दिनों की ट्रेनिंग मिलेगी जिसकी समयावधि प्रतिदिन एक घंटे की होगी। एक बैच में 15 युवक ट्रेनिंग ले पाएंगे ऐसे ही 15 -15 युवकों के 7 बैच बनेंगे। जो प्रशिक्षण लेंगे।

पिछले बैच में कार चलाना सीखे युवक भी पहुंचे कार्यक्रम में
इस वर्ष शुरू हुए निःशुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर पिछले वर्ष कार चलाना सीखे कुछ युवक भी पहुंचे थे जिन्होंने दिव्य शक्ति संस्था और कविता बेरीवाल को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज हमे दिव्य शक्ति संस्था के कारण रोजगार मिल गया है कार चलाना सिखने के बाद हम ड्राइवर की नौकरी कर रहे है और प्रति माह 8 से 10 हजार रूपए कमाकर अच्छे से अपना घर चला रहे हैं। ये सब दिव्य शक्ति के कारण है।


दिव्य शक्ति संस्था की अध्यक्षा कविता बेरीवाल ने कहा कि हमारी संस्था का हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम ज़रूरतमंदों के लिए अच्छी से अच्छी पहल कर सकें। हमने साल 2022 में 101 लोगों को कार ड्राइविंग सिखाया जिसमें से 80 से ज्यादा युवा आज कार चला रहे हैं और उन्हें रोजगार मिल गया है वे 8 से 10 हजार रूपए महीने का कमा रहे हैं और वे अपने घर परिवार को अच्छे से चला रहे हैं। हमने इस वर्ष भी 100 लड़कों को कार चालाना सिखाने का ठाना है। हमारी कोशिश रहेगी की ऐसा ही हर वर्ष चलता रहे प्रतिवर्ष 100 लड़कों को निः शुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण दें। इस निः शुल्क मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण मे रायगढ़ सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के बड़ी संख्या में युवक आते हैं। इस वर्ष हम जरूरत मंदो को प्रशिक्षण देने जा रहे हैं जिनके पास बीपीएल कार्ड हो और आगे चल कर जिनको ड्राइवर की नौकरी करना हो। इसके साथ ही विभिन्न तरीके के और भी गतिविधियां चल रहा है जैसे महिलाओं को सिलाई ,मेहंदी, पार्लर, रंगोली, केक बनाना, जूडो कराटे सीखना जैसे अन्य कार्यक्रम भी संस्था द्वारा करायी जा रही है।

ट्रैफिक डीएसपी निकिता तिवारी ने कहा कि दिव्य शक्ति द्वारा पिछले वर्ष 101 युवकों को ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया गया था इस वर्ष भी 100 नव युवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हम सभी से यही अपील करते हैं कि चालक यातायात नियमों का पालन करें और हमेश सुरक्षित वाहन चलायें।

वहीं नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी ने कहा कि दिव्य शक्ति जैसा संस्था का नाम है वैसे ही ये सार्थक कार्य करते आ रहे हैं और उन्होंने जो बीड़ा उठाया है युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का बहुत ही सराहनीय कार्य है क्यों आर्थिक मदद तो हम कर देते हैं जो क्षणिक होता है लेकिन किसी को उसके पैरों पर खड़ा करना उसको सक्षम बनाना ये बहुत बड़ी बात है इस सराहनीय कार्य के लिए उन्होंने दिव्य शक्ति के पूरी टीम को बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here