Raigarh News: कलेक्टर गोयल कमीशनिंग कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे केआईटी

0
129

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 अप्रैल 2024। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा लोकसभा क्षेत्र-02 रायगढ़ के रिटर्निंग ऑफिसर कार्तिकेया गोयल ने केआईटी कॉलेज गढ़उमरिया में चल रहे ईवीएम, वीवीपैट मशीनों के कमीशनिंग कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी ईवीएम श्रीमती रेखा चंद्रा, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित रहे।

कलेक्टर गोयल ने विधानसभा वार मतगणना स्थल में चल रहे ईवीएम, वीवीपैट के कमीशनिंग कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने कमीशनिंग कार्य में लगे अधिकारियों से प्रत्येक प्रक्रिया को सावधानी पूर्वक करने के निर्देश दिए। रायगढ़, लैलूंगा, खरसिया विधानसभा के मशीनों की कमीशनिंग का जायजा लेते हुए स्थल में टेबल की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने बैलेट पेपर एवं पिंक पेपर नंबर पंजी का अवलोकन किया एवं बूथ में जाने वाले मशीनों के संधारण की जानकारी ली। उन्होंने कमीशनिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कमीशनिंग के तहत आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए रायगढ़ संसदीय क्षेत्र-02 के लिए 7 मई को होने वाले मतदान के लिए मशीनों को अंतिम चरण में बूथ लेवल के लिए तैयार किया जा रहा है। जिसमें रायगढ़ लोकसभा के 13 प्रत्याशियों एवं नोटा का प्रतीक चिन्ह बैलेट यूनिट में लोड किया जा रहा है। साथ ही सभी मशीनों को चेक कर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रत्येक अभ्यर्थियों व नोटा को एक वोट देते हुए मॉकपोल के पश्चात बीयू, सीयू एवं वीवीपैट का सीलिंग कार्य किया जा रहा है। कमीशनिंग पूर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थियों/मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 5 प्रतिशत मशीनों का चयन रैंडम आधार पर किया जाएगा, जिनमें 1000 वोट डालकर मॉकपोल किया जाएगा।

कलेक्टर  गोयल ने स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मशीनों के आवाजाही एवं वापसी की जानकारी ली। उन्होंने कार्यरत अधिकारियों को कमीशनिंग पश्चात राउंड वाइज जमा करने तथा भेजने के निर्देश दिए। जिससे बेहतर तरीके कार्य संपादन हो सके। इस दौरान उन्होंने सीसीटीवी कैमरे की जानकारी ली एवं मॉनिटरिंग कक्ष में पहुंच कर स्ट्रॉन्ग रूम एवं कॉरिडोर में फिक्स कैमरे का अवलोकन किया। उन्होंने सभी के मॉनिटरिंग के साथ बैकअप रखने हेतु निर्देशित किया। कमीशनिंग कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों हेतु भोजन की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा की ग्रीष्म ऋतु के लिहाज से सभी स्थल में पर्याप्त पेयजल एवं ओआरएस की व्यवस्था करें। इसके साथ ही उन्होंने कूलर, छॉव हेतु शेड की व्यवस्था के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here