वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनकर तैयार…जानें कब होगी लॉन्च…स्लीपर वाली ट्रेन में कितने होंगे कोच

0
38

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में चलाई जा रही है. भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयरयान वाली ट्रेन चला रहा है, लेकिन अब जल्द इसका नया वर्जन स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाली है. साथ ही वंदे मेट्रो ट्रेन को भी जल्द पेश किया जाएगा.

कब लॉन्च होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन
स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भारत के अलग-अलग शहरों में चलाई जाएगी. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक बी जी माल्या ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान वंदे का स्लीपर वर्जन लॉन्च करेंगे. उन्होंने कहा कि इसी वित्तीय वर्ष में वंदे मेट्रो भी लॉन्च किया जाएगा.

कोच बनकर हुए तैयार
माल्या ने कहा कि बिना एसी वाले यात्रियों के लिए बिना एसी पुश पुल ट्रेन को 31 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा. इसमें 22 कोच और एक लोकोमोटिव होगा. उन्होंने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच बनकर तैयार हैं. वहीं मेट्रो वाले कोचों को तैयार किया जा रहा है.

स्लीपर वाली ट्रेन में कितने होंगे कोच
माल्या ने बताया कि कुल ट्रेन में 16 कोच जोड़े जाएंगे, जिसमें 11 3 टियर कोच, चार 2 टियर कोच और 1 फर्स्ट टियर कोच होंगे. यह ट्रेन एक हजार या उससे ज्यादा तक की दूरी के लिए चलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि ट्रेन को तैयार कर लिया गया है और 31 मार्च 2024 से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा.

कितने कलर में आएगी वंदे स्लीपर ट्रेन
अभी दो कलर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पेश की गई है. पहले इसे व्हाइट और ब्लू में पेश किया गया था और बाद में इसे नारंगी कलर में पेश किया गया था. माल्या ने बताया कि अब कोई नए कलर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को नहीं लाया जाएगा. इसे पुराने कलर में ही पेश किया जाएगा.

वंदे मेट्रो कब होगी लॉन्च
माल्या ने कहा कि इस कैलेंडर वर्ष के अंत तक वंदे मेट्रो ट्रेन को लॉन्च कर दिया जाएगा. उन्होंने लॉन्चिंग को लेकर कहा कि इसे जनवरी और फरवरी के दौरान लॉन्च कर दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here