संकल्प पत्र के जारी होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- ट्रांसजेंडर को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा

0
98

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज राष्ट्रीय राजधानी में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पीएम मोदी ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी होने के बाद कहा, ‘‘आज बहुत ही शुभ दिन है। देश के कई राज्यों में इस समय नववर्ष का उत्साह है। आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी मां कात्यायनी की पूजा करते हैं और मां कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए हैं। ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है।”

संकल्प पत्र के जारी होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘भाजपा ने ‘मेनिफेस्टो’ की सुचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ – युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। हमारा ‘फोकस’ सम्मानपूर्वक और गुणवत्तापूर्ण जीवन पर और निवेश से नौकरी पर है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि पार्टी का संकल्प पत्र बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती के दिन जारी किया गया है।

मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी- मोदी
उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और किफायती हो।”

बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा
पीएम मोदी ने कहा, ”बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे। मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है। भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।” मोदी ने कहा, “बीजेपी ने ट्रांसजेंडर समुदाय को भी आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है।”

मुद्रा योजना को 20 लाख रुपए तक बढ़ाने का फैसला
प्रधानमंत्री ने कहा, ”पिछले वर्षों में मुद्रा योजना ने करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाया है। इस सफलता को देखते हुए, बीजेपी ने एक और ‘संकल्प’ लिया है – मुद्रा योजना के तहत ऋण 10 लाख रुपये तक प्रदान किए गए थे। अब भाजपा ने इस सीमा को 20 लाख रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है, मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग उद्योग 4.0 के युग के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की दिशा में एक नई ताकत के रूप में किया जाएगा। ”

मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी खरी – राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा, ‘जो हम कहते हैं वो हम करते हैं. ये बात भाजपा के लोग ही नहीं भारत के लोग भी ये बात मानने लगे हैं. हम जो कहते हैं वो हम करते हैं. BJP के जिस संकल्प पत्र को हम सामने रखने वाले हैं वो बहुत गहन शोध और सुझावों पर अमल करने के बाद हमने तैयार किया है। मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी खरी है।’

पीएम के नेतृत्व में अगले 5 वर्षों तक देश की सेवा करेंगे- नड्डा
इस दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी घोषणापत्र जारी करने के कार्यक्रम में कहा, “आज, जैसा कि हम संकल्प पत्र लॉन्च करते हैं, हम सीखेंगे और चर्चा करेंगे कि हम पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगले पांच वर्षों तक देश की सेवा कैसे करेंगे। वह पार्टी के सभी आयोजनों और गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हैं। भाजपा का समुचित कामकाज हमेशा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। ”

नड्डा ने कहा, ”एक समय भाजपा एकात्म मानववाद की बात करती थी। जब पार्टी सत्ता में आई तो उसने इसे अंत्योदय के रूप में स्थापित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने नीतियों को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ से जोड़कर आगे बढ़ाने का काम किया।” उन्होंने कहा कि सरकार ने हमेशा किसानों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए काम किया है। इसके अलावा देशभर में गांवों के विकास के लिए भी काम किया गया है। नड्डा ने कहा, आज लगभग 2 लाख गांव ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े हुए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य नेता शामिल हुए।

40 स्टार प्रचारकों की सूची का अनावरण
इससे पहले भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव और गुजरात में विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची का अनावरण किया है। प्रचार अभियान में उतरने वाली प्रमुख हस्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, राज्य पार्टी प्रमुख सीआर पाटिल, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और कई अन्य नेता शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here