एक्टर कमल हासन को मिला ‘बेस्ट सिंगर’ का अवार्ड…आपने नहीं सुने होंगे एक्टर के ये गाने

0
26

नई दिल्ली। पिछले साल फिल्म ‘विक्रम’ से शानदार कमबैक करने वाले एक्टर कमल हासन एक बार फिर से खबरों में हैं. साउथ के एक पॉपुलर अवार्ड शो में उन्हें दो बड़े अवार्ड मिले हैं. भारतीय सिनेमा में लेजेंड का दर्जा रखने वाले कमल को उनके एक्टिंग टैलेंट के लिए कोई अवार्ड मिलना तो किसी के लिए भी चौंकने वाली बात नहीं है. लेकिन उन्हें जो दूसरा अवार्ड मिला है. उससे कुछ लोग जरूर सरप्राइज हो सकते हैं.

कमल हासन टैलेंट का एक पिटारा हैं, जिसमें से कुछ न कुछ नया वो अपनी फिल्मों में दिखाते रहते हैं. कई भाषाओं में फिल्में कर चुके कमल, एक भरतनाट्यम डांसर भी हैं. उन्होंने डायरेक्शन, स्क्रीनप्ले राइटिंग और स्टोरी लिखने के लिए भी अवार्ड्स मिले हैं. लेकिन इस बार उन्हें जो अवार्ड मिला है वो बहुत लोगों को सरप्राइज कर सकता है. SIIMA (साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स) में कमल हासन को ‘विक्रम’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर’ का पॉपुलर चॉइस अवार्ड तो मिला ही. साथ ही उन्हें इसी फिल्म के एक गाने के लिए ‘बेस्ट सिंगर’ (मेल) का भी अवार्ड मिला.

कमल को सिर्फ तमिल इंडस्ट्री ही नहीं, बल्कि इंडियन सिनेमा में लेजेंड की तरह देखा जाता है. हिंदी दर्शकों में भी उनकी पुरानी फिल्में खूब पॉपुलर रही हैं और पिछले साल आई ‘विक्रम’ भी हिंदी दर्शकों में कल्ट का दर्जा रखती है. लेकिन उनके सिंगिंग टैलेंट के बारे में बहुत लोगों को जानकारी नहीं होगी. मगर कमल ने अपनी हिंदी फिल्मों में भी कई गाने गाए हैं. आइए आपको बताते हैं कमल हासन के गाए हिंदी गाने…

1. बदले बदले- विक्रम (2022)
कमल को ‘विक्रम’ फिल्म के गाने ‘पाथाल पाथला’ (Pathala Pathala) के लिए ‘बेस्ट सिंगर’ का अवार्ड मिला है. फिल्म के हिंदी वर्जन में यही गाना ‘बदले बदले’ नाम से है. ‘विक्रम’ देखने वालों को याद होगा कि फिल्म की कहानी इसी गाने से शुरू होती है.

2. एक दफा एक जंगल था- सदमा (1983)
श्रीदेवी के साथ कमल हासन की फिल्म ‘सदमा’ आइकॉनिक फिल्म है. इस फिल्म में याददाश्त खोकर बच्ची बन चुकी श्रीदेवी को कमल एक कहानी सुनाते हैं, एक गीदड़ की कहानी. ये कहानी एक गाने की तरह है, जिसे कमल ने खुद गाया था.

3. जागो गोरी- चाची 420 (1997)
‘चाची 420’ में कमल ने हीरो और उसकी चाची का किरदार खुद ही निभाया था. लेकिन ये बात लोगों को कम ही याद रहती है कि उन्होंने सिर्फ महिला का गेटअप ही नहीं बनाया था, बल्कि महिला की आवाज में गाना भी गाया था. फिल्म के एक सीक्वेंस में चाची आपको गाना गाती दिखती हैं. ‘जागो गोरी’ टाइटल से ये गाना कमल ने खुद ही गाया था.

4. हे राम टाइटल ट्रैक- हे राम (2000)
कमल ने शाहरुख के साथ फिल्म ‘हे राम’ की थी ये आपको याद होगा. इस फिल्म का टाइटल ट्रैक कमल की ही आवाज में है, जिसे उन्होंने तमिल के साथ-साथ हिंदी में भी गाया था. इस गाने की शुरुआत में जो आलाप है, उसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कमल का सिंगिंग टैलेंट भी कितना तगड़ा है.

5. मैं राधा तू श्याम- विश्वरूपम
इंटरनेशनल लेवल पर तारीफ पाने वाली ‘विश्वरूपम’ तो जैसे कमल हासन के हर टैलेंट का एक सैंपल है. इस फिल्म की कहानी और स्क्रिप्ट भी उन्होने लिखी थी. फिल्म के डायरेक्टर भी कमल ही थे. फिल्म में उनका डबल रोल भी था, जिसमें से एक कत्थक डांसर था. भरतनाट्यम डांसर कमल का डांसिंग टैलेंट तो फिल्म में था ही, उन्होंने फिल्म में गाना भी गाया था. ‘विश्वरूपम’ के हिंदी वर्जन में कमल का गाया ‘मैं राधा तू श्याम’ सुना जा सकता है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here