CG News : दुर्ग से अंतागढ़ के बीच 121 किमी/घंटे की रफ्तार से चली ट्रेन, सफल स्पीड ट्रायल के साथ अब जल्द बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार…

0
46

भानुप्रतापपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा दुर्ग से अंतागढ़ रेलवे लाइन में रेलों की गति बढ़ाने के लिए आज स्पीड ट्रायल टेस्ट किया गया. इसके लिए दुर्ग से भानुप्रतापपुर होते हुए अंतागढ़ तक 121 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाड़ी चलाई गई.

बता दें कि दुर्ग से अंतागढ़ के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों को वर्तमान में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाता है. इस सेक्शन पर संचालित होने वाली रेलगाड़ियों की गति को बढ़ाने के लिए आज 121 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रेलगाड़ी चलाकर परीक्षण किया गया. इस परीक्षण गाड़ी में रेलवे के परिचालन एवं अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और विशेषज्ञ सवार थे, जिन्होंने पूरे मार्ग का परीक्षण किया. दुर्ग मरोदा से निकली यह गाड़ी अंतागढ़ तक बिना रुके 121 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई गई एवं वापस मरोदा तक लाई गई. सूत्रों की मानें तो यह परीक्षण पूरी तरह सफल रहा.

पहले यह परीक्षण 4 जनवरी को होने वाला था, लेकिन मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण कोहरा छा गया, जिससे इतनी स्पीड से यात्री गाड़ी का परीक्षण करना संभव नहीं था. इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन ने 5 तारीख को परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद परीक्षण किया. भविष्य में इस मार्ग पर चलने वाली गाड़ियों की स्पीड बढ़ने से समय की बचत होगी और अन्य रेल सुविधाओं में विस्तार होने की संभावना है. भानुप्रतापपुर रेलवे स्टेशन के प्रबंधक जे कृष्णा राव ने बताया कि आज हमने 121 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला कर इस सेक्शन में परीक्षण किया है. यदि सब कुछ ठीक रहा तो भविष्य में इस सेक्शन पर चलने वाली गाड़ियों की गति बढ़ाई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here