तीन माह के भालू की संदिग्ध मौत…शरीर में जख्म के निशान…जांच में जुटी वन विभाग

0
210

 बिलासपुर। मरवाही वन परिक्षेत्र में तीन माह के नर भालू की लाश मिली है। शरीर में जख्म के निशान मिले हैं, जिसके चलते घटना संदिग्ध लग रही है। वजह जानने के लिए वन विभाग ने जांच शुरू कर दी है। इधर डीएफओ व अन्य वन अफसरों की मौजूदगी में मृत भालू का पोस्टमार्टम किया गया। शाम होने के कारण अंतिम संस्कार नहीं हो सका। घटना मरवाही वन मंडल के मरवाही वन परिक्षेत्र अंतर्गत लटकोनी खुर्द गांव के पास जंगल की है। रविवार को सुबह गांव का एक ग्रामीण मवेशी चराने के लिए गया हुआ था। तभी उसकी नजर मृत भालू पर पड़ी। वह कुछ पल के लिए घबरा गया। उसे यह डर सताने लगी कि आसपास मादा शावक तो नहीं है।

उसने गांव पहुंचकर तत्काल इस घटना की जानकारी वनकर्मियों को दी। इस पर वनकर्मी घटना स्थल पर पहुंचे। मृत भालू के शरीर में कुछ चोट के निशान मिले। जिसे देखते हुए वनकर्मियों ने तत्काल इसकी जानकारी डीएफओ व अन्य अफसरों को दी। इस पर डीएफओ शशि कुमार भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मौका मुआयना किया। इसके साथ जिस ग्रामीण ने सबसे पहले शव को देखा, उससे पूछताछ भी की। मौत की वजह अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो सकी है। डीएफओ की मौजूदगी में मृत भालू का पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद घटना स्थल पर ही अंतिम संस्कार की तैयार की जा रही थी। लेकिन, शाम होने के कारण इसे रोक दिया गया। सोमवार को सुबह मृत भालू का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

ग्रामीणों को जंगल में भालुओं के बीच संघर्ष की सुनाई दी आवाज

वन अमले ने ग्रामीणों से जानकारी ली। इस पर उनका कहना था कि शनिवार की शाम को जंगल की ओर से भालुओं के बीच आपसी संघर्ष की आवाज सुनाई दे रहीं थी। हालांकि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here