जाति विवाद पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान ,बताया कैसे हुई थी जातियों की उत्पति,जाति व्यवस्था ब्राह्मणों या पंडितों ने नहीं बनाई,ज्ञाती से जाति शब्द की उत्पत्ति हुई है, जैसे लोहार का ज्ञान रखने वाला लोहार जाति का बना, उसी प्रकार अन्य जातियों की उत्पति हुई है

0
20

रायपुरः  देशभर में इन दिनों जातियों को लेकर घमासान मचा हुआ है। जाति व्यवस्था को लेकर देश के तमाम राजनेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। इसी बीच अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान भी सामने आया है। सीएम भूपेश ने कहा कि जाति व्यवस्था ब्राह्मणों या पंडितों ने नहीं बनाई है। ज्ञाती से जाति शब्द की उत्पत्ति हुई है। जैसे लोहार का ज्ञान रखने वाला लोहार जाति का बना, उसी प्रकार अन्य जातियों की उत्पति हुई है।

CM Bhupesh Baghel on castes originated  उन्होंने कहा कि बौद्ध, महावीर, कबीर, बाबा घासीदास ने जाति बंधन तोड़ने आंदोलन किया। फिर उन्हीं सबकी अलग अलग जाति बन गई। पहले ब्राह्मणों के खिलाफ बोलने पर एफआईआर कराया जाता था। मेरे पिता पर भी हुआ, मैने गिरफ्तारी भी हुई। अब ब्राह्मण के खिलाफ बयान पर अब ब्राह्मण संगठन चुप क्यों बैठे हैं।

आरक्षण संशोधन विधेयक पर हाईकोर्ट से राजभवन को नोटिस मिलने पर सीएम भूपेश ने कहा कि राज्यपाल सरकार से सवाल नहीं कर सकती है। सवाल पूछने का उनको अधिकार नहीं है। उन्हें हाई कोर्ट से नोटिस मिल गया है, मैं हाईकोर्ट को धन्यवाद देता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here