Raigarh News: जितनी होगी हरियाली उतना ही जीवन हरा-भरा – सुनील रामदास

0
161

चैतन्य टेक्नो स्कूल में रामदास फाउंडेशन का विशेष पौधारोपण आयोजन

रायगढ़। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में में रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील रामदास की अभिनव पहल से वर्तमान परिवेश में पर्यावरण असंतुलन को मद्देनजर रखते हुए खास पौधारोपण अभियान विगत एक दशक से चलाया जा रहा है। वहीं इस बार भी बारिश का अनुकूल समय होने से पौधारोपण कार्य को प्रमुखता दी जा रही है। वहीं पूरी टीम के सदस्यगण शहर व आसपास के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर उपयुक्त स्थलों में पौधारोपण कर रहे हैं। ताकि पर्यावरण के प्रति बड़ों के साथ – साथ स्कूली बच्चों में भी जागरूकता आए। वहीं रामदास फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील रामदास ने समाज के सभी लोगों से निवेदन किया है कि पौधारोपण को महत्व दें साथ ही साथ उसके संरक्षण के लिए भी मिलकर पहल करें। वहीं उनका कहना है कि हमारी धरती में जितनी हरियाली होगी उतना ही सभी का जीवन हरा – भरा होगा।











स्कूल प्रांगण में पौधारोपण 

पौधारोपण अभियान के इसी कार्यक्रम के अन्तर्गत विगत दिवस चैतन्य टेक्नो स्कूल गढ़उमरिया रायगढ़ में पौइ का कार्य किया गया है जिसके अंतर्गत छायादार, फलदार पौधे लगाए गए। साथ ही स्कूली बच्चों को छोटे – छोटे पौधे का उपहार भी दिया गया ताकि वे भी अभी से पर्यावरण के महत्व को समझें और इसके लिए पहल करें।

स्कूल में मनाया गया ग्रीन डे 

वहीं स्कूल की प्रिसिंपल डी श्रुति ने कहा कि आज हमारे स्कूल ने उत्साहपूर्वक “ग्रीन डे, ग्रीन इंडिया मिशन” मनाया गया। जिसमें एक जीवंत कार्यक्रम में छात्रों, कर्मचारियों और राम दास फाउंडेशन से सम्मानित अतिथि राम यादव ने भाग लिया। श्री यादव ने पूरे आयोजन में सक्रिय रूप से भाग लिया और हमारे पौधारोपण अभियान के लिए उदारतापूर्वक पौधे उपलब्ध कराये। दिन का मुख्य आकर्षण सभी छात्रों का सामूहिक प्रयास था, जिन्होंने हरित दिवस द्वारा प्रचारित पर्यावरण प्रबंधन की भावना को मूर्त रूप देते हुए, उत्साहपूर्वक स्कूल परिसर के चारों ओर पौधे लगाए। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ शामिल थीं, जिनमें आकर्षक कार्य और छात्रों द्वारा प्रस्तुत एक विचारशील नाटक शामिल था, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण संदेश देना था।

यह खास रहा 

पौधारोपण अभियान का मुख्य आकर्षण सभी छात्रों का सामूहिक प्रयास था, जिन्होंने हरित दिवस द्वारा प्रचारित पर्यावरण प्रबंधन की भावना को मूर्त रूप देते हुए, उत्साहपूर्वक स्कूल परिसर के चारों ओर पौधे लगाए। कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से छात्रों द्वारा किए गए आकर्षक कृत्यों और एक विचारशील नाटक सहित कई प्रकार की गतिविधियाँ शामिल थीं। यह सीखने, भागीदारी और हमारे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए नई प्रतिबद्धता से भरा दिन था।

इनकी रही उपस्थिति

वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में रामदास द्रौपदी फाउंडेशन टीम के सदस्यगण, प्रिंसिपल डी श्रुति, किरण कुमार डीन, रामकृष्ण लेककला, रमेश तालवलसा, एम मुरली, जगदीश दारापुररेड्डी, तरुण सिंह ठाकुर, उपमा यादव, वी विजयलक्ष्मी, निकिता सिंह, सीमा श्रीवास, सरस्वती पटेल, पंकज डनसेना, प्रमोद पंडा, शालिनी मिश्रा, वसुधा चक्रवर्ती, अलका पांडेय, सत्या पांडेय, हिमांशु मानिकपुरी, मंजुलता पटवा, प्रतिमा डनसेना, शिवानी सिंह, खुशबू सिंह, गरिमा शर्मा, सविता दुबे सहित अनेक सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here