Raigarh News : 10 जनवरी को सर्व नाई समाज द्वारा ऑडिटोरियम में एक दिवसीय ‘सैलून एंड ब्यूटी एजुकेशन सेमिनार’ का आयोजन, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल कार्यक्रम में होंगे मुख्यअतिथि

0
43

रायगढ़, 08 जनवरी। जिले में सेलून- ब्यूटीपार्लर का कार्य वर्तमान में कैरियर बनाने के एक मजबूत विकल्प के तौर पर उभरकर सामने आया है। पहले परंपरागत नाई का कार्य करने वाले जाति के लोग ही इस व्यवसाय को करते थे अब उसी कार्य को वर्तमान में सभी वर्गों के लोंगो ने करना शुरू कर दिया है। आज की वास्तविकता तो यही है कि नाई समाज के लोगों का परंपरागत व्यवसाय भी अब उनका नहीं रहा क्योंकि अब इस फील्ड में भी लोगों को अच्छा करिअर नजर आ रहा है, शायद यही वजह है कि शहर में आजकल लगभग हर गली व चौक-चौराहों में सैलून और ब्यूटीपार्लर देखे जा रहें हैं।

रायगढ़ से महानगरों में सैलून-पार्लर के कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स मोटी फीस अदा करते रहे हैं लेकिन विगत कुछ महीनों से रायगढ़ में इस व्यवसाय को लेकर लोगों में रुचि बढ़ी है और उनमें काफी जागरूकता भी देखी जा रही है। इस प्रोफेशन से जुड़े लोगों व संगठनों द्वारा शहर में महानगरों की तर्ज पर एजुकेशन सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं, जहां एक से बढ़कर एक नेशनल लेवल के प्रोफेशनल रायगढ़ आकर यहां के स्टूडेंट्स को सैलून-पार्लर के गुर सिखा रहे हैं जिसका प्रत्यक्ष लाभ काम सीखने वाले स्टूडेंट्स को मिल रहा है।











इसी कड़ी में एक बार फिर से सर्व नाई समाज द्वारा आगामी 10 जनवरी 2023 दिन मंगलवार को न्यू ऑडिटोरियम में एक वृहद एजुकेशन सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसके बारे में सर्व नाई समाज के अध्यक्ष तारा श्रीवास ने बताया कि सैलून-पार्लर में कार्य करने वाले युवक-युवतियां अपनी कला-कौशल को निखारकर इस क्षेत्र में आगे बढ़ते रहें इसके लिए सर्व नाई समाज निरंतर प्रगतिशील है। इसके लिए संगठन द्वारा समय-समय पर कई प्रकार के आयोजन किए जाते रहे हैं।

एक बार से फिर हमारे संगठन के सभी सदस्यों ने मिलकर एक ऐसे शैक्षणिक सेमिनार का आयोजन किया है जिसमें छ: प्रशिक्षित आर्टिस्ट एक साथ एक मंच पर अलग-अलग कार्यो के लिए ट्रेनिंग देंगे जिसमें मुख्यतः अनुराधा दुबे इंटरनेशनल मेकअप आर्टिस्ट, राज हेयर गुरु छत्तीसगढ़, बॉबी बजाज कॉस्मोलॉजिस्ट, मास्टर पिन्टू हेयर आर्टिस्ट, मोना कंकड़वाल स्किन स्पेशलिस्ट एवं उपेन्द्र शर्मा मेकअप आर्टिस्ट ये सभी एक साथ निर्धारित समय पर सेमिनार में उपस्थित सभी स्टूडेंट्स को अपने-अपने कला क्षेत्र में पारंगत करेंगे। इस सेमिनार में क्लास के लिए संगठन द्वारा 500 रुपये का नॉमिनल फीस रखा गया है। लंच और डिनर स्टूडेंट्स के लिए निःशुल्क है।

मंत्री उमेश पटेल कार्यक्रम के होंगे मुख्य अतिथि
आगे तारा श्रीवास ने बताया कि छत्तीसगढ़ की मशहूर एक्टर मॉडल दुर्ग-भिलाई से काजल श्रीवास इस सेमिनार में शामिल होकर कार्यक्रम में चार चांद लगाएंगी तो वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के यूथ आईकॉन उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। रायगढ़ के लोकप्रिय विधायक प्रकाश नायक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे, साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, नगर निगम सभापति जयंत ठेठवार, जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष सर्व नाई समाज त्रिलोक श्रीवास, आदिम जाति कल्याण विभाग सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास, चेयरमैन लॉ कॉलेज पुरषोत्तम अग्रवाल व सर्व नाई समाज के संरक्षक हेम श्रीवास शामिल होंगे।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here