छत्तीसगढ़ के कई इलाके शीत लहर की चपेट में, 48 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी

0
26

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के कई इलाके शीत लहर की चपेटे में हैं। मौसम विभाग ने शीत लहर को लेकर अगले 48 घंटे के लिए प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उत्तर से आ रही शुष्क व ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में लगातार गिरावट जारी है। रविवार को तापमान में 4 से 5 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। प्रदेश में उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। उत्तरी छत्तीसगढ़ में हाड़ कंपाने वाली ठंड जारी।











शनिवार को मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, कवर्धा, पेंड्रारोड और उससे लगे हुए जिलों के एक-दो स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर छत्तीसगढ़ में शीतलहर चलने का अनुमान जताया है. जिससे तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग ने दो दिन के लिए जारी किया येलो अलर्ट
दरअसल रायपुर मौसम विभाग ने आज शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार राज्य के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा और उससे लगे जिलों में एक दो पॉकेट में शीतलहर चलने की संभावना है. इसके अलावा बस्तर संभाग में अगले दो दिनों में 6 डिग्री सेल्सियस तक न्युनतम तापमान में गिरावट होने की भी संभावना जताई है. मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया है कि प्रदेश में हवा की दिशा उत्तर से शुष्क और ठंडी हवा के कारण प्रदेश में अगले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट की संभावना है.

कोरिया में टेंपरेचर 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया
पिछले 24 घंटे के दौरान भी राजधानी रायपुर, बस्तर और सरगुजा में कड़ाके की ठंड पड़ी है. सुबह से घना कोहरा छाया रहा है. वहीं सरगुजा संभाग के जंगल क्षेत्र में घना कोहरा भी देखा गया है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को सरगुजा जिले में शीतलहर चली है. सरगुजा संभाग में सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है. संभाग के कोरिया जिले में पूरे प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस बीजापुर जिले में रिकॉर्ड किया गया है.

इन जिलों में पारा लुढ़का
रायपुर में अधिकतम तापमान 26.7 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बिलासपुर में अधिकतम 23 और न्यूनतम 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह पेंड्रारोड में अधिकतम 23.4 और न्यूनतम 06.8 डिग्री, अंबिकापुर में अधिकतम 18.4 और न्यूनतम 05.1 डिग्री, जगदलपुर में अधिकतम 27.9 डिग्री और न्यूनतम 16.2 डिग्री दर्ज किया गया है. दुर्ग में अधिकतम 26.6 और न्यूनतम 11.2 डिग्री वहीं राजनांदगांव में अधिकतम 25 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here