Raigarh News: धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों का आंतक जारी…5 किसानों की धान की फसल, 105 पौधे व 54 फेसिंग पोल को क्षति…अलग-अलग दल में 105 हाथियों का दल कर रहा विचरण

0
261
filephoto

रायगढ़ टॉप न्यूज 18 अप्रैल 2024। रायगढ़ जिले के जंगलों में विचरण करने वाले गजराजों का आतंक लगातार जारी है। धरमजयगढ़ वन मंडल में ही इन दिनों 105 हाथी अलग अलग रेंज में विचरण कर रहे। जहां बीती रात हाथियों के द्वारा 5 किसानों के धान की फसलों के साथ- साथ 180 पौधे के अलावा 54 नग फेंसिंग पोल को नुकसान पहुंचाया गया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों केवल धरमजयगढ़ वन मंडल में ही अलग-अलग रेंज में 105 हाथी विचरण कर रहे हैं। जिसमें 22 नर, 51 मादा व 32 बच्चे शामिल हैं। हाथियों के इस दल में धरमजयगढ़ के सेमीपाली बीट में सर्वाधिक 32 हाथी, बाकारूमा के जमाबीरा बीट में 22 हाथी, छाल के पुरूंगा बीट में 22 हाथी, कापू के कुमरता बीट में 11 हाथी, छाल के हाटी बीट में 9 हाथियों के अलावा धरमजयगढ़ वन मंडल के अलग-अलग बीट में हाथियों का दल विचरण कर रहा है।

वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा लगातार हाथियों के मूवमेंट पर ड्रोन कैमरे के जरिये निगरानी रखते हुए हाथी प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणांें को हाथी से सावधानी बरतने लगातार अपील की जाती रही है। ताकि उनके क्षेत्र में हाथी के हमले से किसी प्रकार की जनहानि की घटना घटित न हो। बीती रात हाथियों के एक दल ने बाकारूमा के जमाबीरा बीट के सोखामुडा गांव में 03 किसानों की धान की फसल, छाल के कीटा व तेंदुमुडा गांव में दो किसानों की धान की फसल, छाल के पुरूंगा बीट में 1 किसान की धान की फसल के अलावा पुरूंगा में ही जोरदार आंतक मचाते हुए 180 नग पौधों को बुरी तरह तहस-नहस करते हुए पौधों को सुरक्षित रखने उसके आसपास लगाये गए 54 फेसिंग पोल को नुकसान पहुंचाया है।
इस घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर हाथियों के द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन करते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गई है। वन विभाग के द्वारा क्षेत्र में लगातार हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए गांव के ग्रामीणों को जंगल की तरफ नही जाने की सलाह भी दी जा रही है। साथ ही साथ आसपास के गांवों में मुनादी कराते हुए हाथी से सावधानी बरतने की बात कही जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here