Raigarh News: मतदान सामग्री का सुबह से वितरण, शानदार व्यवस्था के साथ सुगम रवानगी, कलेक्टर एसपी मौके पर

0
1102

रायगढ़ टॉप न्यूज 6 मई 2024। लोकसभा निर्वाचन हेतु आगामी 07 मई को होने वाले मतदान के लिए सामग्री वितरण के लिए केआईटी परिसर गढ़उमरिया में 6 सोमवार से सुबह 6 :30 बजे से मतदान दलों सामग्री वितरण प्रारंभ किया। बेहतर व्यवस्था के चलते नेशनल हाइवे में आवागमन भी सुचारू रूप से संचालन होने से लोगो को भी राहत मिली है। जिसमें जिले की तीन विधानसभा रायगढ़, लैलूंगा और खरसिया के लिए मतदान सामग्री का वितरण केआईटी कॉलेज परिसर से हुआ है जबकि धरमजयगढ़ विधानसभा के 281 मतदान केंद्रों हेतु डाइट धरमजयगढ़ से सामग्री वितरित किया जा रहा है।

विदित हो कि कलेक्टर गोयल के सामग्री वितरण के संबंध में दिए गए निर्देशानुसार विधानसभावार पोलिंग मटेरियल किट और ईवीएम वीवीपैट मशीन के वितरण की तैयारियां की जा चुकी थी,प्रत्येक विधानसभा के दलों के लिए स्ट्रॉन्ग रूम से सामग्री निकालकर वितरण के लिए रूट निर्धारित किया गया है, जो कि सीसीटीवी की निगरानी में है। विधानसभावार मतदान दलों को सामग्री प्रदान करने हेतु अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। जिस पर काउंटर वार मतदान केंद्रों की जानकारी फ्लेक्स से प्रदर्शित की गई है। ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर परिसर में पर्याप्त संख्या में कूलर और पंखे लगाए गए है। वही मतदान दलों की सुविधा हेतु अनाउंसमेंट की व्यवस्था के साथ ही कर्मचारियों के लिए पेयजल और ओआरएस की व्यवस्था हर विधानसभा के लिए बने काउंटर में पृथक से किया गया है।

55 काउंटर से तीन विधानसभाओं के सामग्री, धरमजयगढ़ में अलग से
केआईटी में तीन विधानसभाओं के 804 मतदान केंद्रों के लिए सामग्री वितरित किए जायेंगे। जिसमें रायगढ़ के 233 केंद्र के लिए 16 काउंटर बनाए गए हैं। लैलूंगा के 282 केंद्रों के लिए 19 काउंटर और खरसिया के 289 मतदान केंद्रों के लिए 20 काउंटर बनाए गए हैं। धरमजयगढ़ विधानसभा के लिए सामग्री डाइट, धरमजयगढ़ से वितरित की जायेगी। वहां के 281 मतदान केंद्रों के सामग्री वितरण के लिए 17 काउंटर बनाए गए हैं।

मतदान दलों के सुगम रवानगी हेतु सुव्यवस्थित पार्किग व्यवस्था
सामग्री वितरण पश्चात मतदान दलों के रवानगी एवं वापसी के दौरान होने वाले जाम की स्थिति को देखते हुए विधानसभावार सुव्यवस्थित पार्किग व्यवस्था की गई है। जिसमें विधानसभा वार वाहनों में बस और टू व्हीलर पार्किंग अलग-अलग स्थान पर व्यवस्थित किया गया हैं। जिससे सामग्री लेकर मतदान दल आसानी से निकल सकेंगे। इसके साथ ही सामग्री वितरण के दौरान होने वाले असुविधा के लिए सामग्री वितरण मैप चस्पा किया गया हैं।

मेडिकल हेल्प सेंटर की गई स्थापना, दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक
कलेक्टर गोयल के निर्देश केआईटी कालेज परिसर में मेडिकल हेल्प सेंटर की स्थापना के साथ ही जरूरी दवाइओं का पर्याप्त स्टाक रखा गया है। साथ ही परिसर में आपात कालीन स्थिति के लिए एंबुलेंस भी तैनात की गई हैं। सभी मतदान दलों के लिए मेडिकल किट अनिवार्य रूप से दिया जा रहा है। वही खाद्य विभाग द्वारा मतदान दलों के लिए सशुल्क नाश्ते व भोजन की व्यवस्था की गई है। वही नगर निगम द्वारा परिसर में पेयजल और शौचालय की समुचित व्यवस्था की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here