Raigarh News: कलेक्टर गोयल ने सुनी जनसामान्य की समस्या…जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के समय-सीमा में निराकरण के दिए निर्देश

0
138

रायगढ़, 26 जून 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने जनदर्शन में जिले भर से आए जनसामान्य की समस्याओं से संबंधित आवेदनों को प्राप्त कर, उनसे चर्चा करते हुए उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवेदनों का विभागीय स्तर पर जांच करने एवं समय-सीमा में निराकृत करते कर सूचित करने के निर्देश भी दिए।
जनदर्शन में किरोड़ीमल नगर के पालकगण अपने बच्चों के एडमिशन के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि किरोड़ीमल नगर एक औद्योगिक घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जहां एकमात्र हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित है, जिसको वर्तमान में स्वामी आत्मानंद विद्यालय घोषित कर प्रवेश कोटा निर्धारित किया गया है। जिसमें 100 छात्र-छात्राओं को लॉटरी के माध्यम से प्रवेश सुनिश्चित किया गया है। जिससे वर्तमान में लगभग 80 छात्र-छात्राएं प्रवेश से वंचित रह गई है। उन्होंने बताया कि किरोड़ीमल नगर हायर सेकेंडरी स्कूल के आश्रित माध्यमिक शाला किरोड़ीमल नगर उच्चभिट्टी, चिराईपानी के बच्चे हैं यदि उन्हें कक्षा नवमीं में प्रवेश नहीं मिलने की स्थिति में बच्चे स्कूल जाने से वंचित रह जाएंगे। अधिकांश बच्चों की पालक मजदूर वर्ग से हैं, जो मजबूरीवश निजी विद्यालयों में सिर्फ बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए आर्थिक रूप से जद्दोजहद कर रहे हैं। उन्होंने कलेक्टर श्री गोयल से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरोड़ीमल नगर में वैकल्पिक हाई स्कूल नहीं खोले जाने तक स्वामी आत्मानंद की संचालित कक्षा में निर्धारित कोटा को बढ़ाकर छात्र-छात्राओं के प्रवेश की मांग रखी ताकि किसी भी बच्चे का भविष्य खराब न हो। कलेक्टर श्री गोयल ने बच्चों एवं पालकों से बात कर सीईओ जिला पंचायत को आवेदन की जांच करने के निर्देश दिए।

वार्ड क्रमांक 39 रेल्वे बंगला पारा निवासी गीता स्वामी राशन कार्ड बनवाने के संबंध में आवदेन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि वह 75 वर्ष के है, लेकिन आज पर्यन्त उनका राशन कार्ड नहीं बना है। उन्होंने कलेक्टर श्री गोयल से अंत्योदय कार्ड बनवाने का आग्रह किया। इसी प्रकार वार्ड क्रमाक 25, विनोबा नगर निवासी श्रीमती संतोषी यादव भी राशन कार्ड बनाए जाने के संबंध में आवदेन लेकर पहुंची थी। आवेदन के निराकरण हेतु कलेक्टर श्री गोयल ने आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया। वार्ड क्रमांक 01 राजीव नगर शिवम विहार गली नं. 2 के वार्डवासी सीसी रोड तथा आरसीसी नाली निर्माण के संबंध में आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि यहां की सड़क एवं नाली दोनों जर्जर हालत में है जिससे मोहल्लेवासियों एवं बाहर से आने-जाने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में वार्ड पार्षद एवं नगर निगम कार्यालय में भी आवेदन दिया गया है। लेकिन आज पर्यन्त समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है। आगामी बरसात के दिनों में तो यहां समस्या और बढ़ जाती है। कलेक्टर गोयल ने उनके आवेदन पर निगम आयुक्त को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह जिले के अन्य लोग राशन कार्ड, विकलांग एवं विधवा पेंशन, आवास सहित अन्य मांगों एवं शिकायतों से संबंधित आवेदन लेकर पहुंचे थे। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here