Raigarh News: कुशल चुनाव संचालन के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टर व एसपी को पत्र लिखकर की सराहना

0
95

कलेक्टर गोयल ने कहा पूरे टीम की कड़ी मेहनत से मिली उपलब्धि, सभी बधाई के पात्र

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 जून 2024। रायगढ़ जिले में चुनाव संचालन उम्दा रहा। विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में रायगढ़ के सभी मतदान केंद्रों में न केवल शांतिपूर्वक मतदान हुए बल्कि मतदान का प्रतिशत भी पिछले चुनावों के मुकाबले बढ़ा। रायगढ़ जिले की लैलूंगा, खरसिया और धरमजयगढ़ विधानसभाओं में वोटिंग परसेंटेज प्रदेश के टॉप फाइव में रहे। भीषण गर्मी के बीच रायगढ़ की विशेष भौगोलिक परिस्थितियां जहां शहरी क्षेत्रों से लेकर सुदूर वनांचल जहां विशेष पिछड़ी जनजातियों का निवास है, निर्वाचन कार्यों के सभी चरणों का कुशल संपादन समान ऊर्जा से जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में किया गया। वही पूरे निर्वाचन अवधि के दौरान सुरक्षा का महत्वपूर्ण जिम्मा पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल पर रहा। जिले में सफल चुनाव संचालन की सराहना स्वयं भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जिले के दोनों वरिष्ठतम अधिकारियों को पत्र लिखकर की है।

उन्होंने कलेक्टर कार्तिकेया गोयल को संबोधित पत्र में बधाई देते हुए लिखा कि पूरे जिले में शांत, सफल और निष्पक्ष निर्वाचन करना एक बड़ी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। जिले में निर्वाचन से जुड़े हर काम को बारीकी से जांचना और बिना किसी त्रुटि के पूरा करना जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में आपके कर्तव्यनिष्ठा को दिखाता है। चुनाव की सभी प्रक्रियाएं, सारे चरण क्रमबद्ध तरीके से आपस में जुड़ी होती हैं। सभी का निष्पादन समय पर पूरा करना बेहद जरूरी होता है। कहीं एक जगह पर भी चूक पूरी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। आपके नेतृत्व में जिले की प्रशासनिक मशीनरी द्वारा पूरी प्रक्रिया का कुशल संचालन कर सफल निर्वाचन संपन्न कराया गया। उन्होंने आगे लिखा कि आपके अनुभवों का लाभ आने वाले समय में निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को अवश्य मिलेगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल को जिले में निर्वाचन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बिना किसी हिंसा के चुनावों का संचालन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि आपके नेतृत्व में सुरक्षा बलों ने सफल और सुरक्षित निर्वाचन के लिए सकारात्मक माहौल बनाए रखा जिससे मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान में भाग लिया। इसके लिए पूरी टीम को बधाई।

कलेक्टर गोयल ने कहा-यह सम्मान टीम एफर्ट का परिणाम, सभी बधाई के पात्र
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक के दौरान सभी जिलाधिकारियों को कहा कि जिले में सफल निर्वाचन संपन्न कराने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार से मिली सराहना टीम एफर्ट का परिणाम है। सभी लोगों की साझा मेहनत और अपने दायित्वों के जिम्मेदारी से निर्वहन करने से जिले में निर्वाचन शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुए। इसके लिए निर्वाचन कार्य में संलग्न टीम का हर एक सदस्य बधाई का पात्र है।

विधानसभा और लोकसभा चुनावों में रायगढ़ में मतदान प्रतिशत के बने नए कीर्तिमान
विधानसभा निर्वाचन-2023 के दौरान प्रदेश के 90 विधानसभाओं के जारी आंकड़े के मुताबिक रायगढ़ जिले की तीन विधानसभाओं ने वोटिंग परसेंटेज के मामले में टॉप टेन में जगह बनाई है। जारी आंकड़ों के अनुसार जिले की खरसिया विधानसभा 86.67 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। वहीं धरमजयगढ़ 86 प्रतिशत के साथ पांचवें और लैलूंगा 85.52 प्रतिशत के साथ छठवें स्थान पर रहा। जिलों के आंकड़े देखें तो प्रदेश के 33 जिलों में रायगढ़ ओवर ऑल वोटिंग में दूसरे स्थान पर रहा। रायगढ़ जिले की चार विधानसभाओं को मिलाकर कुल 83.97 प्रतिशत वोटिंग परसेंटेज रहा। यह प्रदेश के औसत मतदान 76.31 प्रतिशत से 7.66 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह लोकसभा निर्वाचन-2024 में रायगढ़ जिले में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग हुई है। रायगढ़ जिला मतदान प्रतिशत के मामले में पूरे प्रदेश में शीर्ष में रहा। रायगढ़ जिले में 81.60 प्रतिशत मतदान हुआ। जो प्रदेश के सभी जिलों में सबसे अधिक है। वहीं पूरे छत्तीसगढ़ के टॉप मतदान प्रतिशत वाले विधानसभा की लिस्ट में पहले स्थान पर रायगढ़ का धरमजयगढ़ और दूसरे स्थान पर लैलूंगा विधानसभा रहा। धरमजयगढ़ में 84.61 प्रतिशत वोटिंग हुई और लैलूंगा में 84.26 प्रतिशत मतदान हुआ है। खरसिया में 83.56 प्रतिशत वोटिंग हुई, सूची में खरसिया चौथे स्थान पर रहा। पिछले लोकसभा में रायगढ़ जिले में 79.46 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस लिहाज से रायगढ़ जिले में इस बार 2.14 फीसदी वोटिंग ज्यादा हुई है। सभी विधानसभाओं में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here