Raigarh News: सफलता पूर्वक मतदान संपन्न कराने सभी नोडल अपनी तैयारी कर लें पूरी- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
92

सभी मतदान केन्द्रों में छाया के लिए टेंट, पेयजल व ओआरएस की होगी व्यवस्था
मतदान सामग्री वितरण, दलों की रवानगी, मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं को लेकर दिए दिशा-निर्देश
मतदान की तैयारियां अंतिम चरण पर, कलेक्टर गोयल ने नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर की गहन समीक्षा

रायगढ़ टॉप न्यूज 2 मई 2024। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने 7 मई को लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान के पूर्व सभी नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर अंतिम चरण पर चल रही तैयारियों की गहन समीक्षा की। कलेक्टर गोयल ने कहा कि पूरे निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का होता है। जिसे सफलता पूर्वक संपन्न कराने काफी बड़ा मैनपावर लगा होता है। मतदान की तैयारियों के लिए पूरा प्रशासनिक अमला पिछले कई दिनों से लगा हुआ है। सभी को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई है। अत: आप सभी से अपेक्षा रहेगी कि समय पूर्व अपनी तैयारी पूरी कर लें, जिससे निर्वाचन का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो सके। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एडीएम संतन देवी जांगड़े एवं अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय उपस्थित रहे।


कलेक्टर गोयल ने सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए छाया हेतु टेंट, पेयजल, ओआरएस, उपलब्धता अनुसार शर्बत अथवा नींबू पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिए है। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर व उनके अधीनस्थ अधिकारियों को मतदान से एक दिन पूर्व व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। मतदाताओं के लिए केन्द्रों में शौचालय, दिव्यांगजनों के लिए रैम्प व व्हीलचेयर की सुविधा मुहैय्या कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में वायरिंग की जांच कर ली जाए, कही पर लूज वायर न हो। सामग्री वितरण स्थल पर मतदान दलों की सूची अलग-अलग स्थानों पर चस्पा करें जिससे सामग्री वितरण के लिए लोग आसानी से अपने काउंटर पर उपस्थित हो सके। उन्होंने माइक्रो आब्जवर्स के लिए अलग काउंटर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामग्री वितरण के लिए मतदान दल सुबह से ही पहुंचने लगेंगे, उसके पहले सभी अधिकारी-कर्मचारी समय से अपनी ड्यूटी पर तैनात हो जाए, जिससे सामग्री वितरण का कार्य जल्द संपन्न हो सके। किसी प्रकार की दिक्कत आये तो तत्काल उच्च अधिकारियों से संपर्क कर समस्या का समाधान करें। उन्होंने सेक्टर ऑफिसर्स द्वारा दिए जाने वाले रिपोर्टिंग को भी समय से भेजने के निर्देश दिए।


कलेक्टर गोयल ने मतदान दलों के आवागमन हेतु पर्याप्त संख्या में वाहनों की व्यवस्था, उक्त वाहनों की फिटनेस, गाडिय़ों में मेडिकल किट व फस्र्ट एड बॉक्स की व्यवस्था के निर्देश दिए। मतदान सामग्री वितरण स्थल केआईटी में व्यवस्थित पार्किंग तैयार करने के लिए कहा। मतदान दल की रवानगी व वापसी के समय भारी वाहनों की आवाजाही व ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए जवानों को तैनात करने के निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि बस व छोटे वाहन मिलाकर 600 से अधिक गाडिय़ां चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी बस ड्रायवरों को सुरक्षित वाहन चलाने के लिए निर्देशित करने के लिए कहा। इसी के साथ सभी मतदान दलों को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी दवाईयों वाला मेडिकल किट देने के लिए कहा व स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी डॉक्टर व मेडिकल स्टॉफ 6 से 8 मई तक पूरे समय ड्यूटी पर रहने के निर्देश दिए। मेडिकल कॉलेज को भी किसी भी आपातकालीन स्थिति को लेकर जरूरी तैयारियों के साथ अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

बैठक में आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवंशी, संयुक्त कलेक्टर ऋषा ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर रेखा चन्द्रा, डिप्टी कलेक्टर धनराज मरकाम, एसडीएम रायगढ़ प्रवीण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर महेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर ऋतु हेमनानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here