Raigarh: जननेता रोशनलाल अग्रवाल की स्मृति में कल विशाल रक्तदान शिविर… वृहद पौधरोपण, स्वच्छता अभियान व तुलसी पौधा वितरण

0
309

रायगढ़। हर व्यक्ति से व्यक्तिगत जुडाव रखने वाले पत्रकार, जो कि अपनी ईमानदारी, स्पष्टवादिता, लोगों के दुख – सुख में साथ खडे रहने वाले जननेता रोशनलाल अग्रवाल की जन्म जयंती के उपलक्ष्य पर उनकी स्मृति के आज चौथा ब्लड डोनेट कैम्प हो रहा है। जिसका उद्देश्य समाज मे ब्लड करने के प्रति जागरूकता लाना है। जो व्यक्ति आज तक कभी भी कही भी एक बार भी ब्लड डोनेट नही किया, ऐसे व्यक्ति को ब्लड डोनेट करने के फायदे एवं लाभ बताकर उसे प्रेरित कर फस्ट डोनर बनाने का प्रयास किया जाता है। ब्लड मानव जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण तत्व है। दुर्घटना में व्यक्ति का रक्त बह जाने से मृत्यु भी हो जाती है। अतः रक्त की कमी होने वाले व्यक्ति को रक्तदान व्दारा इसकी पूर्ति की जाती है।

हनुमान चालीसा व सुंदरकांड पाठ का किया जाएगा वाचन
जननेता रोशन लाल अग्रवाल जी हनुमान जी के परम भक्त थे और उन्होंने अपने जीवन काल में आजीवन हनुमान चालीसा का वितरण किया है उनकी इसी हनुमान भक्ति को याद करते हुए उनके समर्थ को एवं आम जनता द्वारा जननेता रोशन लाल अग्रवाल जी की जयंती पर रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित भक्त शिरोमणि बजरंगबली जी के मंदिर पर पर सामूहिक श्री हनुमान चालीसा पाठ व सुन्दरकाण्ड पाठ होता है जो इस वर्ष भी होगा।











कमलम परिवार द्वारा किया जाएगा पौधारोपण
रोशन लाल जी ने अपने विधायक के कार्यकाल में पौधारोपण कार्यक्रम को पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण मानते हुए काफी संख्या में रायगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में पौधा रोपण किया था जिनमे से अधिकतर पौधो ने आज वृक्ष का रूप ले रखा हैं। कमलम परिवार द्वारा इस बार भी 20 जून से 15 जुलाई के बीच पूरे जिले भर में वृहद पौधरोपण अभियान चलाया जायेगा।

स्वच्छता अभियान चलाकर जनता को दिया जाएगा स्वच्छता का संदेश
गौरतलब है कि जननेता रोशनलाल अग्रवाल अपनी विधायकी काल के दौरान 51 – 51 दिनों तक लगातार 2 बार स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश समस्त जनमानस को दिया था। जिनसे प्रेरणा लेकर इस वर्ष भी प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता सभी से अपने रायगढ़ को संदेश देते हुए स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जायेगा।

तुलसी पौधों का किया जाएगा वितरण
इसके अलावा जननेता रोशनलाल अग्रवाल जी हमारे सनातन धर्म में तुलसी की महिमा व उसके महत्व को भलीभांति समझते हुए तुलसी पौधा वितरण करते थे। जिसकी पूजा हर घर में की जाती है। उनकी पदचिन्हों पर चलकर कमलम परिवार भी हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी तुलसी पौधा वितरण करेंगा।

रक्तदान से होने वाले फायदे:-

🩸नियमित रक्तदान से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है।
🩸 बल्डप्रेषर सामान्य रहता है।
🩸 कैंसर जैसे घातक रोगो के होने का खतरा कम रहता है।
🩸हार्टअटैक की संभावना में 90 प्रतिषत की कमी होती है।
🩸नए बल्ड सेल्स बनने लगते है।
🩸मोटापे से बचाव।
🩸लिवर स्वस्थ्य रहता है।
🩸 कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहता है।
🩸 बल्ड डोनेट करने से खुषी मिलती है और मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है।
🩸रक्तदान से शरीर की रोग प्रतिरोधक समता में बढ़ोतरी होती है।

कौन कर सकता है रक्तदान;-

🩸 शारिरिक रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति जिनकी उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष हो।
🩸 वजन 45 किलोग्राम से ऊपर हो।
🩸 हिमोग्लोबिन की मात्रा 12,5 डेसीलीटर या इससे अधिक हो।
🩸 हर तीन माह के अंतराल में पुरूष तथा हर चार माह के अंतराल में महिला रक्तदान कर सकते है।

रायगढ़ के पूर्व विधायक व जननेता स्व, रोशनलाल अग्रवाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में रक्तदान – जीवनदान को चरितार्थ करने रक्तदान षिविर का आयोजन दिनांक 20 जून 2024 दिन गुरूवार को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक अग्रोहा भवन, निकट गौरी शंकर मंदिर, रायगढ़ में हो रहा है। यह आयोजन सेवा ब्लड बैंक, लक्ष्य ब्लड बैंक, संजीवनी ब्लड बैंक, जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक के डॉ, की देखरेख में किया जाएगा। एदतर्थ, रक्तदान के इच्छुक व्यक्ति आज 20 जून 2024 को उक्त समय पर अग्रोहा भवन, निकट गौरी शंकर मंदिर, रायगढ़ पहुंच कर रक्तदान कर किसी को जीवन दान देवें व पुण्य के भागी बनें।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here