ओडिशा ट्रेन हादसा: शरीर पर खरोंच तक नहीं और 40 यात्रियों की मौत, टूटकर गिरे ओवरहेड केबल के करंट ने ली जान!

0
16

भुवनेश्वर: ओडिशा ट्रेन हादसा सबको हिला देने वाला था। तीन ट्रेनों के बीच हुई भिड़ंत में कई लोगों की जान चली गई। इस हादसे में शामिल कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के सबसे ज्यादा यात्रियों की मौत हुई है। इस दौरान कोरोमंडल एक्सप्रेस से 40 ऐसे शव बरामद हुई हैं, जो जांच अधिकारियों को हैरान कर रहे हैं। इन शवों पर कोई बाहरी चोट के निशान नहीं मिले हैं। कई तो ऐसे हैं जिनके शरीर पर खरोंच तक नहीं है। इन मौतों के बारे में माना जा रहा है कि ये लाइव ओवरहेड केबल गिरने के बाद बिजली के करंट से हुई होंगी। हालांकि इसे लेकर जांच शुरू कर दी गई है। जीआरपी के सब-इंस्पेक्टर पापू कुमार नाइक की ओर से दर्ज प्राथमिकी में यह कहा गया है कई शव पहचान से परे विकृत थे, लगभग 40 ऐसे थे जिनमें कोई चोट के निशान या कहीं से भी रक्तस्राव नहीं था। इनमें से कई मौतें संभावित रूप से करंट लगने से हुई हैं।

राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के सब-इंस्पेक्टर पापु कुमार नाइक ने प्राथमिकी में कहा है कि टक्कर और ओवरहेड एलटी (लो टेंशन) लाइन के संपर्क में आने के कारण कई यात्रियों की मौत हो गई।

इस तरह हुआ ओडिशा ट्रेन हादसा
यशवंतपुर (बेंगलुरु)-हावड़ा एक्सप्रेस के शुक्रवार शाम 6.55 बजे पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से टकराने के बाद तार संभवत टूट गए। चेन्नई जाने वाली ट्रेन पटरी से उतर गई और एक खड़ी मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी थी।

क्या बोले अधिकारी
ईस्ट कोस्ट रेलवे के चीफ ऑपरेशंस मैनेजर के पद से सेवानिवृत्त हुए पूर्ण चंद्र मिश्रा ने कहा कि यह संभव है। उन्होंने कहा कि बिजली के तार ट्रेन के ऊपर से छू जाने के ठीक एक सेकंड के अंश में बोगियों के कुछ हिस्से के संपर्क में आए हों।

शुरू हुई जांच
जीआरपी ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ लापरवाही (आईपीसी की धारा 304-ए) के कारण मौत का मामला दर्ज किया था और सीबीआई को बुलाए जाने से पहले ट्रेन त्रासदी की जांच का नेतृत्व करने के लिए एक डीएसपी रैंक के अधिकारी को नियुक्त किया। रंजीत नायक, कटक के उप-विभागीय रेलवे पुलिस अधिकारी को दुर्घटना के लगभग छह घंटे बाद दर्ज शिकायत के आधार पर जांच सौंपी गई।

सीबीआई की टीम पहुंचेगी बालासोर
प्राथमिकी में कहा गया है, ‘वर्तमान में, विशिष्ट रेलवे कर्मचारियों की संलिप्तता का पता नहीं चला है।’ सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को सूचित किया था कि एक संयुक्त निदेशक के नेतृत्व में सीबीआई की एक टीम औपचारिक रूप से जांच करने के लिए मंगलवार तक ओडिशा का दौरा करेगी। पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में जन सुनवाई शुरू करने से पहले रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here