Bank Holidays : जुलाई महीने में छुट्टियों की भरमार…फटाफट निपटा लें जरूरी काम…15 दिन बंद रहेंगे बैंक…यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

0
28

नई दिल्ली। जून का महीना खत्म होने में महज दो दिन बचे हैं और नया महीना कई बड़े बदलावों के साथ शुरू होने वाला है. हर महीने की तरह जुलाई 2023 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday In July) जारी कर दी है. इसके मुताबिक, जुलाई महीने में करीब आधे दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा यानी 15 दिन बैंक बंद रहेंगे.

घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

 

अगर आपको अगले महीने July 2023 में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो उसे तुरंत निपटाने में ही समझदारी है. दरअसल, अगले महीने 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, ये बैंक हॉलिडे अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं. गौरतलब है कि बैंकों की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों और होने वाले आयोजनों पर निर्भर करती हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि बैंकिंग कार्य के लिए घर से ब्रांच जाने के लिए निकलें, तो पहले आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट पर एक नजर जरूर मार लें. कहीं ऐसा न हो कि आप ब्रांच पर पहुंचें और वहां ताला लटका नजर आए.

जुलाई में इन दिनों बैंक रहेंगे बंद

02 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
05 जुलाई बुधवार गुरु हरगोबिंद जी जयंती जम्मू और श्रीनगर
06 जुलाई गुरुवार एमएचआईपी दिवस मिजोरम
08 जुलाई दूसरा शनिवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
09 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
11 जुलाई मंगलवार केर पूजा त्रिपुरा
13 जुलाई गुरुवार भानु जयंती सिक्किम
16 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
17 जुलाई सोमवार यू तिरोट सिंग डे मेघालय
21 जुलाई शुक्रवार द्रुक्पा त्शे-जी सिक्किम
22 जुलाई शनिवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
23 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
28 जुलाई शुक्रवार आशूरा जम्मू और श्रीनगर
29 जुलाई शनिवार मुहर्रम (ताजिया) त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बंगाल, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश
30 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह

RBI की वेबसाइट पर चेक करें हॉलिडे लिस्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक ( https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी महीने के हर बैंक हॉलिडे के बारे में जान सकते हैं.

 

घर बैठे निपटा सकेंगे बैंकिंग काम
अगर बैंक हॉलिडे के दिन कोई जरूरी काम है तो आप एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग और अन्य सेवाओं का इस्तेमाल कर घर बैठे अपने बैंकिंग से जुड़े कामों को निपटा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन सेवाएं 24×7 चालू रहती हैं. इसके अलावा आप यूपीआई की मदद भी पैसों के लेन-देन के लिए ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here