इस दिन खातों में आएंगे पीएम किसान योजना के 2 हजार रुपये 

0
24

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 27 फरवरी को भेजी गई थी. किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे. किसानों का ये इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक 28 जुलाई को देश के तकरीबन 9 करोड़ किसानों के खाते 2 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी.

 

पीएम मोदी 28 जुलाई राजस्थान के नागौर ज़िले में पीूएम किसान सम्मान निधि के एक कार्यक्रम में कुल 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हज़ार करोड़ रुपये ट्रांसफ़र डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर करेंगे. प्रत्येक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे जाएंगे. इस कार्यक्रम में कुल 3 लाख किसान मौजूद रहेंगे.

14वीं किस्त पाने के लिए करना होगा ये काम

अगर आप पीएम किसान की 14वीं किस्त पाना चाहते हैं, तो आपकी ई-केवाईसी पूरी होनी चाहिए. आपने अभी तक भी केवाईसी नहीं करवाई है, तो जल्द ही करा लें. किसान अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर या पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान योजना के लिए भूलेखों के सत्यापन की प्रकिया भी जारी है. किसान जल्द से जल्द पने पास के कृषि कार्यालय में जाकर भू-सत्यापन करा लें. ऐसा नहीं करने पर पीएम किसान योजना की राशि से आप वंचित रह सकते हैं.

इस वजह से अटक सकती है अगली किस्त

आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो. जैसे- जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत या पता आदि गलत होता है. तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा खाता नंबर गलत होने पर भी आगामी किस्तों से आप वंचित रह सकते हैं. ऐसे में पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन स्टेटस पर गलत दी गई जानकारियों को सही कर लें. अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त आपको मिलेगी या नहीं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

किसानों को सालाना भेजे जाते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद भेजी जाती है. ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है. पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here